बिटकॉइन के गोते लगाने का सिलसिला जारी, क्या पड़ेगा असर

वैसे तो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में कई कॉइन का अस्तित्व है लेकिन सबसे ज्यादा धाक जमाई है बिटकॉइन ने। इसने अंतरराष्ट्रीय बाजार में उस समय अपनी तेज गति पकड़ी थी जब विद्युत वाहन कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने कार खरीदने के लिए बिटकॉइन को मंजूरी दे दी थी। तब अचानक से इसके भाव आसमान पर पहुंच गए थे लेकिन एक बार फिर यह तेजी से नीचे गिर रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे बिटकॉइन का बुरा वक्त चल रहा है। पिछले तीन हफ्तों से लगातार कम कीमत पर यह अटका है और कारोबार कर रहा है।

आखिर क्या है कारण
कुछ दिन पहले जब एलन मस्क ने अपनी विद्युत कारों को खरीदने के लिए बिटकॉइन को मंजूरी दी थी तो अचानक से इस कॉइन ने काफी रफ्तार पकड़ी थी। लेकिन उसके बाद उन्होंने कुछ समय बाद एक अजीब सा ट्वीट कर एक गाना लिखा और टूटा हुआ दिल पोस्ट किया था। इसके बाद तो बाजार में जैसे हलचल मच गई। लोगों ने इसका मतलब बिटकॉइन से उनका जुड़ाव खत्म होना निकाला और इस तरह से लगातार भाग रहा बिटकॉइन अचानक से ठहर गया और गिरना शुरू हो गया। इसके बाद बताया जा रहा है कि अमेरिका के इंटरनल राजस्व सेवा के प्रमुख ने कानून से जुड़े लोगों को क्रि प्टो ट्रांसफर करने पर सख्त नियम बनाने के लिए अधिकार मांगा है। बताया जा रहा है कि बिटकॉइन की कीमत पर जो आपदा आई है उसका एक बहुत बड़ा कारण अमेरिकी मांग भी है।

कहां पहुंची थी कीमत
बिटकॉइन पिछले तीन हफ्ते न्यूनतम कीमत पर ही झूलता रहा। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को इसकी कीमत 30 हजार 50 डॉलर जो भारतीय रुपए के अनुसार लगभग 22 लाख 60 हजार रुपए पहुंच गई थी। फिर बुधवार को मामूली बढ़ोतरी दिखी लेकिन यह ऊंट के मुंह में जीरा जैसा रहा। इसके मार्केट प्राइज ऊपर नीचे होते हैं तो यह 35 हजार डॉलर से थोड़ा आगे बढ़ा। इससे पहले जब बिटकॉइन को लेकर एलन मस्क ने अपना साथ जाहिर किया था तो भारतीय बाजार में इसकी कीमत 28 लाख रुपए से अधिक पहुंच गई थी जो आज गिरते-गिरते 22 लाख पर आ गई है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या चल रहा है
बिटकॉइन को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अजीब सी स्थिति बनी हुई है। जानकारी के अनुसार अमेरिका के इंटरनल राजस्व सेवा की ओर से मीडिया ने रिपोर्ट किया कि कांग्रेस को टैक्स एजंसी के बड़े पैमाने पर अप्रतिबंधित दस हजार डॉलर से अधिक कीमत के क्रिप्टोकरेंसी भुगतान पर जानकारी जुटाने के लिए एक अधिकार चाहिए। और यह मांग ब्रिटेन की फंड प्रबंधक के बयान के बाद आया जिसिमें उन्होंने डिजिटल संपत्ति में रुचि बनाए रखने की बात कही थी। बताया जा रहा है कि जब अप्रैल में बिटकॉइन अपने चरम पर था तो बिटकॉइन बेच कर 1.1 बिलियन यानी आठ हजार करोड़ रुपए से अधिक का मुनाफा कमाया गया था।

–GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com