BJP Vs Congress: गुजरात में बीजेपी की जीत लगभग तय, कांग्रेस पिछड़ी!

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के 182 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना जारी है। मतगणना के परिणाम और रुझान भी आने शुरू हो चुके हैं। सभी 182 सीटों के रुझान आ चुके हैं। रुझानों में बीजेपी 111 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है। कांग्रेस 67 सीटों पर आगे है। राज्य के सीएम विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने 25 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की। कांग्रेस के दिग्गज नेता तथा गुजरात के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोडवाडिया पोरबंदर से चुनाव हार गए हैं। बीजेपी के बाबूभाई बोखाडिय़ा ने उन्हें करीब 1900 वोटों से हराया।
गुजरात चुनाव 2017 नतीजे
पार्टी बढ़त   जीत       कुल
बीजेपी 91    20       111
कांग्रेस 59    8         67
अन्य  4       0         4
इस बीच गुजरात चुनाव का पहला नतीजा बीजेपी के पक्ष में गया है। अहमदाबाद जिले की एलिस ब्रिज सीट से बीजेपी जीत गई है। बीजेपी उम्मीदवार राकेश साह 70 हजार वोटों से जीते। बीजेपी इस सीट पर आजतक नहीं हारी है और इस जीत के साथ उसने अपना रेकॉर्ड कायम रखा। एक अन्य नतीजे में अहमदाबाद के जमालपुर सीट से कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस के इमरान ने इस सीट पर जीत दर्ज की है। मेहसाणा से डेप्युटी सीएम नितिन पटेल आगे चल रहे हैं।
बता दें कि बीजेपी पिछले 22 सालों से राज्य की सत्ता में काबिज है। रुझानों के अनुसार गुजरात में गावों में पिछड़ती दिख रही है लेकिन शहरों में 46 पर बीजेपी को बढ़त। 25 सीटों पर कांग्रेस आगे। दक्षिण गुजरात में बीजेपी को 24 सीटों पर बढ़त। कांग्रेस को 11 सीटों पर बढ़त। अन्य का नहीं खुला खाता। मध्य गुजरात में बीजेपी को मिली जोरदार बढ़त और 36 पर आगेए कांग्रेस को 25 पर बढ़त।
बीजेपी की तरफ  से पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की तरफ  राहुल गांधी ने राज्य में जोरदार प्रचार किया था। पहले चरण में 89 सीटों के लिए हुए मतदान में 66.75 फीसदी वोटिंग हुई थी। गुजरात में दूसरे चरण में 68.70 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस चरण में 93 सीटों पर वोटिंग हुई थी। राज्य में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को हुए दो चरणों मतदान हुआ था।
राज्य की 182 सीटों पर 2.97 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। गुजरात में बहुमत का आंकड़ा 92 है। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान में 9 दिसंबर को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों में 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी। इसके लिए कुल 977 उम्मीदवार मैदान में थे। 14 दिसंबर को राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों के 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान हुआ था।
दूसरे चरण में 851 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी थी। दूसरे चरण में पीएम मोदीए बीजेपी चीफ  अमित शाह और अरुण जेटली जैसे दिग्गजों ने वोट डाला था।
पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने वीरमगाम में अपना वोट डाला था। मुख्यमंत्री विजय रुपानी राजकोट पश्चिम, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा, अल्पेश ठाकोर राधनपुर और जिग्नेश मेवाणी वडगाम से उम्मीदवार हैं। आज इनके भाग्य का फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र रहे मणिनगर से कांग्रेस ने विदेश से शिक्षा प्राप्त ब्रमभट्ट को बीजेपी के वर्तमान विधायक सुरेश पटेल के खिलाफ मैदान में उतारा। मोदी ने वर्ष 2014 में यह सीट खाली कर दी थी।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com