इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन जरूरी

अक्सर लोग अपने गलत खाने-पीने की आदतों से परेशान रहते है. उसके बाद न समय पर सोते है न जागते है, यदि आपको लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने और एक्‍सरसाइज न करने जैसी कई तरह की आदते है तो आपको बता दें की ऐसा करने से इंसान के शरीर में टॉक्सिन यानी विषैले पदार्थ इकट्ठे हो जाते हैं.

लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम होगा की इससे उस इंसान का शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है और तो और शरीर में कई बीमारिया भी पैदा होने लगती है. इसलिए समय-समय पर डिटॉक्सीफिकेशन करना जरूरी होता है.

वैसे तो इसके कई तरीके होते हैं लेकिन सबसे आसान है वाटर डिटॉक्स. ये आप आसानी से घर पर बना सकती हैं. लेकिन पर बने डिटॉक्स वाटर को 3 से 4 घंटे के अंदर पी लेना जरूरी है. तो आइए जानते हैं इम्युनिटी बूस्ट करने में डिटॉक्स वाटर कैसे काम करता है.

शरीर को कब होती है डिटॉक्सिफिकेशन की जरुरत?

इन दिनों कोरोना के चलते आपको अपनी इम्युनिटी को स्ट्रोंग करना होगा. जिसके लिए हमें खुद को इस चीजों से बचाना होगा. अगर हमारे साथ पौष्टिक भोजन की कमी, धूम्रपान और शराब की आदत, ज्यादा बीमार रहना, शरीर में थकान रहना, त्वचा संबंधी समस्या, मोटापा बढ़ना और अनियमित जीवनशैली ये चीजें हैं. तो हमें डिटॉक्सिफिकेशन की बहुत जरुरत है.

बॉडी को हाइड्रेट और डिटॉक्स रखना जरूरी

कोरोना काल में अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बॉडी को हाइड्रेट और डिटॉक्स रखना जरूरी. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. डिटॉक्स वाटर रूम टेम्प्रेचर पर ही होने चाहिए. जो जल्द ही असरदार होता है. नारियल पानी में फ्रूट्स एंड वाटरमेलन जैसी चीजें बॉडी हाइड्रेट करने में काफी मदद करती है.

पानी और हल्दी के साथ मिलाएं इसको

पालक एक बहुत ही बढ़िया डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है. पालक को हल्दी के साथ पीस कर स्मूदी बनाएं. एक दिन में एक से दो कप लिया जा सकता है. कोशिश करें, पालक के कुछ पत्ते रोजाना की डाइट में शामिल हों। हल्दी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं, पालक इम्यूनिटी बूस्ट करता है.

आम और तुलसी

आम पाचन कोलेस्ट्रॉल को कम और इंसुलिन को सुधार करने में मदद करता है. तुलसी के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

एक ऐसी चाय

3-4 लौंग, इलायची, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च को पीसकर चाय में उबालें. छानकर ठंडा होने दें. रूम टेम्प्रेचर पर आ जाए तो शहद और नींबू डालकर सर्व करें.

मिलते हैं विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट

ड्रिंक्स में मसालों के साथ शहद और नींबू डालते हैं, जिससे मसालों की गर्म तासीर संतुलित होती है. गुड़ व इमली के जरिए बॉडी में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं. शलजम से इम्युनिटी बूस्ट होती, कफ में काफी आराम मिलता है. इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स में हर्ब्स, खट्टे फल डालें. ड्रिंक्स में काला नमक और काली मिर्च जरूर डालें.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com