बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने अनाथ बच्चों को लिया गोद, दिया अपना नाम

भारत देश अपनी जनसंख्या के लिए भी काफी जाना जाता है. यहां बेरोजगारी इतनी है की एक इंसान खुद के लिए एक वक़्त की रोटी नहीं कमा सकता है, दूसरे के बच्चे को पालना तो बहुत दूर की बात है. लेकिन यहां हर 1 मिनट में 49 बच्चे जन्म लेते हैं. यहां लाखों बच्चे अनाथ और बेघर हैं. तो इन अनाथ और बेघर बच्चों को गोद लेना बहुत अच्छी बात है. खासतौर पर हमारे देश को ऐसे लोगों की बहुत जरूरत है जो बेघर बच्चों का सहारा बनें.

कुछ पुराने ख्यालात के लोग आज भी अपना खून और अनाथ बच्चों में फर्क करते हैं. लेकिन दुनिया इन सब से काफी आगे निकल चुकी है. आज के इस मॉडर्न वर्ल्ड में खुलते विचार वाले ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो अक्सर अपने बच्चे पैदा करने के बजाय बेघर और अनाथ बच्चों को गोद लेकर समाज की दिशा और दशा सुधारना चाहते हैं. यहां तक कि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने बच्चों के होते हुए भी एक बच्चा गोद लेते हैं या फिर अनाथ बच्चा गोद लेकर उसके साथ अपना भविष्य भी संवारना चाहते हैं. ऐसे बहुत से लोग हमारे बॉलीवुड में भी हैं, जानिये कौन से हैं वो बॉलीवुड स्टार्स

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस रवीना टंडन तब खुद भी सिर्फ 21 साल की थीं, जब उन्होंने छाया और पूजा को गोद लिया. इतनी कम उम्र की होने के बावजूद रवीना टंडन ने इन दोनों लड़कियों की देखभाल एक मां की तरह की और एक सिंगल मदर की तरह उन्हें बड़ा किया. हालांकि इसी बीच उन्होंने अनिल थडानी से शादी कर ली और उनके अपने भी दो बच्चे पैदा हुए राशा और रणबीर. इसके बाद रवीना टंडन ने छाया और पूजा की धूमधाम से शादी भी कर दी. आज रवीना नानी भी बन गयी हैं और वो इस बात को गर्व से बताती हैं.

साक्षी तंवर बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस साक्षी तंवर अभी पिछले ही दिनों एक प्यारी सी अनाथ बच्ची गोद लेकर सिंगल मदर बन गई हैं. साक्षी अपनी इस 8 माह की बच्ची को नवरात्रि के दौरान घर लेकर आई थी. एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बारे में कहा कि दोस्तों और परिवार के सपोर्ट से उन्होंने इस बच्ची को गोद लिया है. साक्षी ने इस बच्ची का नाम दित्या रखा है.

सुष्मिता सेन बॉलीवुड में जब भी बच्चे गोद लेने की बात आती है तो ज़ेहन में सबसे पहले सुष्मिता सेन का नाम ही आता है. इसकी वजह यह है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने अकेले अपने दम पर अनाथालय से दो अनाथ बच्चियों को गोद लेकर उनकी बहुत अच्छी परवरिश कर रही हैं.

सनी लियोनी पोर्न स्टार से बॉलीवुड एक्ट्रेस बनीं सनी लियोनी और पति डेनियल वेबर के आज तीन बच्चे हैं. इनमें से 21 महीने की एक बच्ची निशा कौर को उन्होंने महाराष्ट्र के लातूर से उसके बारे में बिना कुछ भी जाने गोद लिया है और दो जुड़वां बेटे अशर सिंह वेबर और नोआ सिंह वेबर हैं. सनी लियोनी और उनके पति बच्चों को गोद लेने की काफी वकालत करते हैं. सनी ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा है कि भगवान के आशीर्वाद से उनका परिवार पूरा हो चुका है.

प्रीति जिंटा शायद आपको पता भी नहीं होगा कि डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा भी बच्चा गोद लेने की पक्षधर हैं. वर्ष 2009 में उन्होंने ऋषिकेश से एक या दो नहीं, बल्कि 34 अनाथ बच्चियों को गोद लिया. प्रीति ने हालांकि अब मिस्टर गुडइनफ के साथ शादी कर ली है, लेकिन फिर भी वो इन बच्चियों के लिए समय निकाल ही लेती हैं और उन्हें पढ़ाई में भी मदद करती हैं. वो साल में कम से कम दो बार इन लड़कियों से मिलती हैं.

नीलम कोठारी अपने समय की काफी पहचानी जाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस नीलम कोठारी ने बॉलीवुड और टीवी में काम करने वाले समीर सोनी से शादी की थी. अपनी शादी के करीब दो साल के बाद वर्ष 2013 में इस कपल ने एक छोटी सी बच्ची को गोद ले लिया, जिसका नाम उन्होंने अहाना रखा.

मिथुन चक्रवर्ती बहुत कम लोग जानते होंगे कि वेटेरन बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने भी एक ऐसी बच्ची को गोद लिया था जो उन्हें कूड़े में पड़ी मिली थी. इससे पहले मिथुन चक्रवर्ती के पास तीन बेटे थे, जिनके नाम नमाशि, रिमोह और मिमोह है. जिस बच्ची को उन्होंने गोद लिया, उसका नाम दिशानी रखा था.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com