छोटी कंपनियों और स्टार्टअप का बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से जुड़ने का रास्ता खुला

छोटी कंपनियों और हाल में शुरू स्टार्टअप का बीएसई में शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है। भारत का प्रमुख शेयर बाजार बीएसई यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज छोटी व्यवसायिक यूनिट और स्टार्टअप को शेयर बाजार में शामिल करेगा। इसके लिए उसने कंपनियों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने के लिए इएससी यानी इलेक्ट्रानिक्स एवं कंम्यूटर साफ्टवेयर निर्यात संवर्धन परिषद के साथ समझौता किया है। इससे जागरूकता भी बढ़ेगी और कंपनियां अपने आप को लिस्टिंग कराने के लिए आएंगी।

भारत सरकार का प्रायोजित संगठन है ईएससी

बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज की ओर से बताया गया कि इस संबंध में उसने ईएससी के साथ एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। ईएससी भारत सरकार द्वारा प्रायोजित संगठन है जो देश के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) क्षेत्र के निर्यात को बढ़ावा देता है। संगठन क्षेत्र की नीति तथा संवर्धन मामलों पर सरकार एवं उद्योग के बीच एक पुल के तौर पर काम करता है। इसके सदस्यों में 2,300 से ज्यादा आईसीटी निर्यातक शामिल हैं।

क्या है समझौता

बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज के साथ किए गए ईएससी के समझौते के तहत ईएससी पूरे भारत में फैले अपने इलेक्ट्रॉनिक और आईटी निर्यातकों के नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा तथा उनमें से लघु एवं मध्यम उद्यमों (एसएमई) एवं स्टार्टअप का बीएसई एसएमई और स्टार्टअप मंच पर सूचीबद्ध करने के लिए मूल्याकंन करेगा। इसके अलावा एक संयुक्त प्रयास के तहत दोनों संगठन जागरुकता बढ़ाने तथा एसएमई और स्टार्टअप को खुद को सूचीबद्ध कराने के लिए बढ़ावा देने की खातिर साथ मिलकर देश में रोडशो और कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।

बीएसई एसएमई और स्टार्टअप के प्रमुख अजय ठाकुर जानकारी देते हुए बताते हैं कि इस सहमति ज्ञापन से हमें ईएससी के पूरे भारत में फैले इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी एक्सपोर्टर्स के नेटवर्क तक पहुंचने और बीएसई एसएमई एवं स्टार्टअप मंच पर सूचीबद्ध होने के फायदों को लेकर एसएमई और स्टार्टअप के बीच जागरुकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस हद से काफी हद तक उनको अच्छी मदद मिलने वाली है जिन्होंने अभी अपनी व्यावसायिक शुरू की है या फिर किसी तरह के स्टार्टअप में निवेश किया है। जानकारी के मुताबिक, भारत में मौजूदा समय में स्टार्टअप में निवेश करने वालों की संख्या बढ़ी है हालांकि कोरोनाकाल के कारण हुई लॉकडाउन से इसमें थोड़ा फर्क है। लखनऊ में गोमती नगर में अपना स्टार्टअप चलाने वाली एक संस्थान की निदेशक श्वेता बताती हैं कि उनका काफी पैसा लग चुका है लेकिन कोरोना की वजह से सब चौपट हो गया है। अब एक नई शुरुआत होने के बाद ही कुछ पता चलेगा।

–GB Singh

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com