Breaking News

BSNL ग्राहक अब रिचार्ज कर सकेंगे आसानी से, नया ऐप लांच

       भारत दूरसंचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल के ग्राहकों को अपने रिचार्ज प्लान को एक्टिव करने के लिए कभी-कभी दिक्कत उठानी पड़ती है। उनके लिए एक अच्छा ऐप न होने से वे परेशान होते थे। जैसे जियो, एयरटेल और वीआई ऐप से झट में कुछ सेकेंड के अंदर ही बिल का भुगतान हो जाता है और मोबाइल रिचार्ज हो जाता है वैसा बीएसएनएल में नहीं हो पाता। लेकिन अब बीएसएनएल ने भी अपना सेल्फकेयर ऐप नाम से मोबाइल ऐप लांच कर दिया है। यह गूगल प्ले और ऐप स्टोर में मिल जाएगा। इसकी मदद से आप कई कार्य कर सकेंगे। आइए जानते हैं।.

ऐप में क्या-क्या होगी सुविधा
बीएसएनएल के सेल्फ केयर ऐप में कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इसमें प्रीपेड मोबाइल प्लान के साथ में अकाउंट बैलेंस, प्लान वैलिडिटी और आॅफर भी मिलेंगे। ऐप की मदद से बिल पे, रिचार्ज, मैनेज अकाउंट, ट्रांजैक्शन हिस्ट्री, स्पेशल आॅफर, हेल्थ एंड सपोर्ट, बीएसएनएल रिवार्ड, भाषा, सेटिंग के साथ इंटरफे स भी आपको मिल सकेगा। बीएसएनएल के इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए ओटीपी के साथ इसे रजिस्टर करना होगा। प्रीपेड ग्राहकों के अलावा पोस्टपेड ग्राहक बी अपनी रिचार्ज से जुड़ी हिस्ट्री और बिलों की जानकारी ले सकेंगे। विकास टेलीकॉम की ओर से यह जानकारी पहले दी गई थी। बताया जा रहा है कि ऐप फिंगरप्रिंट के  माध्यम से सुरक्षा देता है।

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
बीएसएनएल सेल्फकेयर ऐप का उपयोग रिचार्ज करने के लिए रिचार्ज नाउ का विकल्प दिया गया है। यहां कई तरह की योजनाएं होंगी जिसको चुनने के बाद अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं। योजना को टॉप अप भी कर सकेंगे। आपको इसकी रसीद और एसएमएस से सूचना भी दी जाएगी। पोस्टपेड ग्राहक बिल पेमेंट करने के लिए बिल पे विकल्प का चयन करके अपने बिल का भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और खाता संख्या दर्ज करना होगा। यह हिंदी और अंग्रेजी भाषा में है। इसमें किसी भी भाषा को चुनकर आप ऐप की इस्तेमाल कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com