थोड़ी पूंजी लगाकर शुरू करें यह  बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

   आजकल लोग खुद के काम को ज्यादा तवज्जों देते हैं। लोगों के अंदर यह धारणा बन रही है कि खुद का काम अच्छा है। इसलिए लोग बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं। तभी हर सरकार की ओर से खुद का काम करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है और लोगों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। वैसे तो कई तरह के काम हैं जो लोग शुरू कर सकते हैं लेकिन आजकल पोल्ट्री फार्म और मुर्गी पालन का बिजनेस ठीक चल रहा है। आइए बात करते हैं।

मुर्गा पालन से करें कमाई
मुर्गा पालन आज से अच्छे व्यापार में शुमार है। इसमें आप कम पूंजी लगाकर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। इसमें कड़कनाथ मुर्गा की तो आज मांग काफी है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कड़कनाथ का काफी बिजनेस हो रहा है। मध्य प्रदेश में तो इसको लेकर जीआई टैग भी सरकार की ओर से दे दिया गया है। यह काफी मशहूर हो गया है और आजकल इसके मांस की खूब चर्चा है। इसे सेहत की दृष्टि से काफी अच्छा माना जाता है। जो जीआई टैग मध्य प्रदेश सरकार की ओर से इसे दिया गया है उससे पता चलता है कि इससे अच्छा मुर्गा कोई दूसरा नहीं है। और दोनों राज्यों में तो समय पर इनकी आपूर्ति ही नहीं हो पाती है क्योंकि मांग ज्यादा है।

गुणों से भरपूर है मुर्गा
कड़कनाथ मुर्गे में कई गुण है इसलिए इसकी मांग है। यह काले रंग का होता है और इसका मांस भी काला होता है और खून भी काले रंग का होता है। इसमें अच्छी मात्रा में आयरन और प्रोटीन पाए जाने की वजह से इसको लोग खाते हैं। वसा भी कम होता है। मौजूदा समय में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में राज्य सरकारें इसके बिजनेस के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। सरकार की ओर से 53000 रुपए जमा करने पर तीन किस्तों में 1000 चूजें और 30 मूर्गियों का शेड और दाना मुफ्त में मिलता है। सरकार ही मुर्गे की स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेती है। सरकार ही इसकी मार्केटिंग करती है जिससे इसके बिक्री में दिक्कत नहीं होती है। कृषि विज्ञान केंद्र में आपको इसका चूजा 70 से 100 रुपए में और अंडा 20 से 30 रुपए में मिल जाएगा। इससे आप बिजनेस शुरू कर सकेंगे। यह 3 से 4000 रुपए की कीमत पर तैयार होने के बाद बिकता है। यह दो से तीन माह में तैयार हो जाता है। इसका एक किलो मांस 1500 रुपए तक मिलता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com