न्यूजीलैंड के लिए मुसीबत बन सकती है कप्तान की चोट, ये है वजह

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए इंडिया और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।  दोनों ही देशों की टीमें इस फाइनल मुकाबले के लिए इंग्लैंड की सरजमीं पर पहुंच चुकी हैं। फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथहैम्टन में खेला जाना है। हालांकि फाइनल से पहले ही न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रहा है। इसी बीच एक ऐसी खबर न्यूजीलैंड के खेमे से निकल कर आ रही है जिससे कोहली एंड कंपनी मन ही मन काफी खुश हो रहे होंगे। दरअसल न्यूजीलैंड के खतरनाक बल्लेबाज और कप्तान केन विलियमसन चोट के चलते इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। फाइनल मुकाबले के ठीक हफ्ते पर पहले न्यूजीलैंड के लिए ये काफी बुरी खबर है। हालांकि चोट कितनी गहरी है और उसे ठीक होने में कितना वक्त लगेगा कुछ भी कहना जल्दबाजी ही होगा। तो चलिए जानते हैं आखिर क्यों न्यूजीलैंड की टीम उन पर इतना निर्भर रहती है।

न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तानों में हैं शामिल
केन विलियमसन ने साल 2016 से ही कीवी टीम के लिए टेस्ट मैचों में कप्तानी करना शुरू कर दिया था। तबसे अब तक 36 टेस्ट मैचों में उन्होंने 21 मैचों में जीत हासिल की है जबकि केवल 8 टेस्ट मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है। केन विलियमसन न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं। उनसे आगे केवल दिग्गज खिलाड़ी स्टीफन फ्लेमिंग ही हैं जिन्होंने 28 टेस्ट मैच जीते हैं। कीवी टीम उनकी कप्तानी में पहली बार 2019 के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में भी सफल रही थी।

भारतीय गेंदबाजों को खेलने का है अच्छा अनुभव
केन विलियमसन इस वक्त दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं। साथ ही वो आईपीएल में भी खेलते हैं। जिस वजह से उनके पास भारतीय बॉलर्स को खेलने का अच्छा खासा अनुभव भी है। वर्तमान टीम में विलियमसन के पास भारत के साथ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का अनुभव भी है। भारत के खिलाफ विलियमसन ने 11 टेस्ट मैचों में दो शतक के साथ 728 रन भी बनाए हैं। उनका ये अनुभव अपनी टीम के काफी काम आ सकता है लेकिन यदि वो इस मैच से पहले फिट होकर मैदान में नहीं उतर पाते हैं तो कीवी टीम की राह मुश्किल हो सकती है।

विलियमसन की जगह कौन हो सकता कप्तान
विलियमसन की जगह इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉम लैथम ही कप्तानी कर रहे हैं। उनके पास कप्तानी का अनुभव बहुत काम है। टीम चाहेगी की विलियमसन जल्द से जल्द फिट हो सके ताकि वो अपने रेगुलर कप्तान के अंडर में ही फाइनल मुकाबले में उतरें। हालांकि टॉम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ कर दिया है की विलियमसन फाइनल मुकाबले से पहले फिट हो जायेंगे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com