CBSE Exam 2018: परीक्षा की कर रहे रहें हैं तैयारी, तो ये 5 आसान टिप्स आएंगे बहुत काम

इस साल बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होने जा रही हैं. छात्रों पर से बोर्ड एग्जाम को लेकर तनाव कम करने के लिए सीबीएसई ने पिछले कुछ सालों में कई बदलाव किए हैं. ताकि स्टूडेंट एग्जाम में अच्छा स्कोर करने के साथ ही पेपर को अच्छे से अटेम्प्ट कर सकें. बावजूद इसके बोर्ड एग्जाम का नाम सुनते ही न सिर्फ छात्र-छात्राओं बल्कि अभिभावक भी तनाव में आ जाते हैं. परीक्षा की तारीख आते-आते ये तनाव और बढ़ जाता है, जिससे कई स्टूडेंट डिप्रेशन में चले जाते हैं, तो कुछ खौफनाक कदम उठा लेते हैं. जानकारों का मानना है कि सही तरीके से यदि परीक्षा की तैयारी की जाए तो एग्जाम स्ट्रेस होगा ही नहीं.

CBSE Exam 2018: परीक्षा की कर रहे रहें हैं तैयारी, तो ये 5 आसान टिप्स आएंगे बहुत काम

ऐसे करें परीक्षा की तैयारी
बोर्ड परीक्षा में हालांकि, अब कुछ ही दिन बाकी हैं, लेकिन नीचे लिखी टिप्स आपको एग्जाम में अच्छे से तैयारी में मदद कर सकती हैं…

  • किसी भी विषय की पढ़ाई शुरू करने से पहले उसे हिस्सों में डिवाइड कर लें. आप अपने हिसाब से इसमें कैटेगरी बना सकते हैं, जैसे सिलेबस का सबसे कठिन हिस्सा, आसान हिस्सा और ऐसा हिस्सा जिसे आप कुछ ही समय में तैयार कर सकते हैं. शुरुआत कठिन हिस्से से करें, क्योंकि ये पार्ट तैयारी करने के लिए सबसे अधिक समय लेगा. ये पार्ट पूरा होते ही बाकी के दो पार्ट को आप जल्दी पढ़कर तैयार कर लेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि आसान होने के कारण इन पर आपको ज्यादा टाइम नहीं लगाना पड़ेगा. इस तरकीब को अपनाने से आपका पूरा सिलेबस आसानी से कवर हो जाएगा.
  • पुराने प्रश्नपत्र हल करने की बात टीचर्स भी कहते हैं. ऐसा करना इसलिए उपयोगी है क्योंकि इससे आपको एग्जाम पेपर में आने वाले सवालों के बारे में एक आइडिया हो जाता है. किस तरह के प्रश्न बोर्ड एग्जाम में पूछे जाते हैं, ये पता लगने पर आप अपने उत्तर का एक पैटर्न तैयार कर सकते हैं. साथ ही तय समय में प्रश्नपत्र हल करने की प्रैक्टिस कर आप अपनी स्पीड भी बढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से एग्जाम में आपसे कोई भी प्रश्न नहीं छूटेगा और आप तनाव से बच पाएंगे.

You May Also Like

English News