कोच रवि शास्त्री हैं दुनिया के सबसे महंगे कोच, पाकिस्तान के कोच मिस्बाह हैं यहाँ

दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड यानि की बीसीसीआई भले अपने कप्तान को अन्य बोर्डों की तुलना में सबसे ज्यादा पैसे न देता हो पर वो भारतीय टीम के कोच को जरूर इतने पैसे देता है जितने दुनिया का कोई भी बोर्ड अपने कोच को नहीं देता है।

कुछ दिनों पहले ही खबर सामने आई थी की बीसीसीआई विराट कोहली को कप्तानी के बदले 7 करोड़ रूपया सालाना वेतन देता है जबकि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड अपने टेस्ट कप्तान जो रूट को सबसे ज्यादा 8.94 करोड़ रूपए सालाना वेतन के रूप में देता है। अब एक नए आंकड़े सामने निकल कर आ रहे हैं जिसमें कोच रवि शास्त्री को बीसीसीआई सभी बोर्ड्स से ज्यादा सालाना वेतन देने की बात सामने आई है। तो चलिए जानते हैं की आखिर रवि शास्त्री को बीसीसीआई सालाना कितनी फीस देती है। वहीं अन्य बोर्ड अपने-अपने कोच को कितनी तनख्वाह देते हैं।

रवि शास्त्री को मिलती है इतनी रकम

रवि शास्त्री भारतीय टीम के 2017 से कोच बने हुए हैं। विराट और अनिल कुंबले के बीच विवाद के बाद ही रवि शास्त्री को भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया। उनके कार्यकाल में टीम इंडिया ने कई खिताब अपने नाम किए हैं। उन्होंने युवा टीम के साथ भी ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जितने का कारनामा करके दिखया था। इन सब उपलब्धियों के कारण ही बीसीसीआई कोच शास्त्री को सालाना 9.5-10 करोड़ रूपए वेतन के रूप में देती हैं।

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया देता सबसे ज्यादा रक

गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में डैरेन लेहमैन के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद ही ऑस्ट्रेलिया ने जस्टिन लैंगर को अपना क्रिकेट कोच नियुक्त किया था। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व दिग्गज खिलाडी को उसकी सेवा के बदले 4.67 करोड़ रूपए मिलते हैं। ये रकम दुनिया में बोर्डों द्वारा दी जा रही राशि में दूसरे नंबर पर है पर भारतीय कोच रवि शास्त्री को मिलने वाली रकम की आधी ही है।

इंग्लैंड के कोच भी मिलती है इतनी रकम

इंग्लैंड के वर्तमान कोच क्रिस सिल्वरवुड इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड उन्हें सालाना 4.65 करोड़ रूपए देते हैं। उनके कार्यकाल में इंग्लैंड ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

 

श्रीलंका मिकी ऑर्थर को देता इतने रूपए

पाकिस्तान के पूर्व कोच और वर्तमान में श्रीलंका टीम को अपनी सेवा देने वाले मिकी ऑर्थर को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड सालाना 3.44 करोड़ रूपए का भुगतान करती है। मिकी ऑर्थर के कोचिंग करियर की बात करें तो उन्होंने 2005 से लेकर 2010 तक साउथ अफ्रीका के लिए, 2010 से 2013 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए, वहीं 2016 से 2019 तक पाकिस्तान के लिए अपनी कोचिंग सर्विसेज दी हैं। दिसंबर 2019 से वो श्रीलंका के कोच का कार्यभार संभाले हुए हैं।

पीसीबी मेहरबान है कोच मिस्बाह पर

एक और जहां पीसीबी अपने कप्तान बाबर आजम को महज 62.4 लाख रुपए देता है। वहीं वो अपने कोच मिस्बाह उल हक पर खासा मेहरबान भी रहता है। उनके कोचिंग के बदले उन्हें पीसीबी 1.79 करोड़ रूपए देता है। उनके अलावा न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड भी अपने कोच गैरी स्टीड को सालाना 1.75 करोड़ रूपए देती है। बता दें उन्हीं की कोचिंग में न्यूजीलैंड पहली बार 2019 के वर्ल्डकप में फाइनल में पहुंचने में सफल रहे थे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com