आप हैं प्रेग्नेंट तो आज ही से प्रयोग में लाएं नारियल तेल, जानें फायदे और उपयोग

             एक बच्चे को जन्म देना कोई आम बात नहीं. ये वरदान एक महिला को संपूर्ण स्त्री बनाती है. गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में कई बदलाव आते हैं. जैसे-जैसे आपका बच्चा पेट में बढ़ता है आपका शरीर भी बढ़ता जाता है. तो गर्भावस्था के दौरान और बच्चा होने के बाद स्ट्रेच मार्क्स आना एक आम बात है.

         कई महिलाएं इससे अपने मातृत्व की खूबसूरती समझती हैं. तो कई महिलाओं को इन मार्क्स से दिक्कत होती है. अगर आप भी मां बनने जा रही हैं या फिर जो बन चुकी हैं उनके लिए नारियल का तेल बहुत प्रभावी है. नारियल का तेल से गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स को प्रभावी ढंग से रोक सकता है. अगर आप मां बन चुकी हैं तब भी आप इसके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स को बहुत हद तक कम कर सकती हैं. दरअसल इस तरह के कई उपाय पुराने जमाने से इस्तेमाल होते आए हैं, जो आज के दौर में भी काफी कारगर हैं.

बाकी के तेलों से प्रभावी है नारियल तेल

हम बड़े-बुजुर्गों से सुनते आए है की नारियल का तेल किसी भी दाग-धब्बों को मिटाने में काफी मददगार साबित होता है. प्रेगनेंसी के दौरान और उसके बाद मालिश बहुत जरूरी होती है. जिसमें कुछ एसेंशियल ऑयल प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद आपके शरीर में वापस ताकत लाने में मदद करते हैं, वहीं नारियल का तेल स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए काफी प्रभावी माना जाता है.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए ऐसे करें नारियल तेल का उपयोग

प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स ज्यादातर पेट पर दिखाई दे सकते हैं. लेकिन वे आपके पैरों, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों पर भी मौजूद हो सकते हैं. उन सभी जगहों पर नारियल के तेल का उपयोग करना स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में कारगर हो सकता है. नारियल तेल का उपयोग करने के अतिरिक्त फायदों में से एक यह है कि यह आपकी त्वचा की पहले वाली चमक को वापस लाने में मदद करेगा. नारियल तेल को अपने शरीर के उन सभी हिस्सों पर अच्छी तरह लगाएं जहाँ स्ट्रेच मार्क्स मौजूद हों. अच्छे परिणामों के लिए इसे दिन में कम से कम दो या तीन बार दोहराएं. आप बिना टेंशन के इस तेल को लगा सकती हैं क्योंकि यह किसी भी हानिकारक तरीके से बच्चे को प्रभावित नहीं करता है.

         गर्भावस्था के दौरान भी नारियल के तेल से मालिश करने की सलाह दी जाती है. डिलीवरी के बाद जल्दी इसकी शुरुआत करने से बेहतर परिणाम पाने में मदद मिल सकती है. तेल से मालिश करते समय, ध्यान रखें कि आप त्वचा को अच्छे से और तेज से रगड़ें ताकि सारा तेल पूरी तरह से अब्सॉर्ब हो जाए. आप इसे लगाकर रात भर के लिए रहने दे सकती हैं या थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो सकती हैं. कुछ महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स इसलिए आते हैं क्योंकि उनका बहुत वजन बढ़कर फिर काफी, साथ ही उनमें हार्मोन से संबंधित कई समस्याएं होती हैं.  इन मामलों में, सोने से पहले मार्क्स वाली जगहों पर थोड़ा एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल का तेल गर्म करने और लगाने से फर्क पड़ सकता है.

              प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स के लिए चाहे सामान्य नारियल तेल उपयोग करना हो या एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल उपयोग करना, मार्क्स रातोंरात गायब नहीं होंगे. बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसे नियमित रूप से और सही तरीके से लगाना जरूरी है. एक बार ऐसा होने पर, स्ट्रेच मार्क्स का रंग बदलने लगता है. जो पहले बैंगनी या लाल रंग के थे, वे थोड़े गुलाबी रंग की छटा में आने लगते हैं. नारियल तेल लगातार इस्तेमाल करते रहने से स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह से सफेद हो जाते हैं. यदि गर्भावस्था के दौरान ही नारियल के तेल का उपयोग शुरू कर दिया जाए तो स्ट्रेच मार्क्स तेजी से कम हो सकते हैं.

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com