इस कंपनी ने तो कर ली 6G की भी सफल टेस्टिंग, जानिए

      देश में अभी 5जी टेस्टिंग चल रही है लेकिन एक कंपनी ने तो 6जी टेस्टिंग ही पूरी कर लिया है। टेस्टिंग की वजह से अब 5जी के साथ ही 6जी के तेज होने की संभावना भी तेज हो गई है। इससे आने वाले समय में मोबाइल उपयोगकर्ताओं को काफी सहूलियत होने वाली है। आइए जानते हैं तकनीक के प्रसार का क्या है हाल।

अभी 5जी भी नहीं हुआ है रोलआउट
भारत में अभी लोगों के लिए 5जी रोलआउट नहीं किया गया है। हालांकि कई कंपनियों ने मुंबई और गुरुग्राम समेत कई शहरों में इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है। वहीं, दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी ने 6जी की टेस्टिंग के सफल होने की बात कही है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने यह टेस्टिंग देश से बाहर की है। एलजी ने जर्मनी में यह टेस्टिंग की है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने टेराहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग टेस्टिंग के लिए किया है। इस काम के लिए कंपनी ने यूरोपीय रिसर्च फर्म फ्रौनहोफर गेसेलशाफ्ट की मदद ली है।

आखिर कहां हुई थी टेस्टिंग
एलजी की ओर से बताया गया था कि यह टेस्टिंग 13 अगस्त को बर्लिन और जर्मनी में की गई थी। कंपनी की ओर से काफी अलग सौ मीटर की दूरी पर डेटा ट्रांसफर किया गया। कंपनी ने फ्रौनहोफर गेसेशाफ्ट के साथ कंपनी ने एम्प्लीफायर विकसित किया। टेराहर्ट्ज स्पेक्ट्रम 6जी सिग्नल में मदद करेगा। यह एम्प्लीफायर 15 डेसीबल मिलीवाट का आउटपुट सिग्नल दे सकता है। कंपनी की ओर से कहा जा रहा है कि 2025 तक वैश्विक मानक और चार साल के भीतर व्यावसायीकरणके साथ 6जी नेटवर्क कम देरी के साथ तेज वायरलेस ट्रांसमिशन और संचार रफ्तार को सहयोग करता है। बताया जा रहा है कि 6जी की तकनीक काफी शक्तिशाली होगी। इससे न केवल लोगों के जीवन के उद्देश्य में तकनीकी रूप से तेजी आएगी बल्कि व्यावसायिक कामकाज भी तेजी से हो सकेगा। भारत में अभी तक 6जी तकनीक पर किसी भी कंपनी ने काम शुरू नहीं किया  है। रिलायंस व एयरटेल की ओर से जरूर कंपनियों ने दो श्हरों में 5जी टेस्टिंग पूरी कर ली है और आगे भी इसमें सुधार की बात कही जा रही है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com