तेल ज्यादा गर्म होने पर बन सकता है जहर, जानें ऑयल यूज करने के 8 टिप्स

खाना बनाने में घी,तेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सब्जी से लेकर पूड़ी, कचौरी और पकोड़े तलने तक में तेल का इस्तेमाल होता है. हम सभी के किचन में कई तरह के तेल इस्तेमाल किये जाते होंगे. जैसे- सरसों, कैनोला, नारियल, मूंगफली, ऑलिव ऑयल और सबसे ज्यादा रिफाइंड या सोयाबीन तेल यूज होता है. लेकिन तेल को इस्तेमाल करने की भी कुछ टेक्निक होती है, अगर हम तेल को ज्यादा देर तक पका देते हैं तो वह हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आज हम आपको इस बारे में सारी जानकारी देंगे. जिससे आपके हाथ का बनाया हुआ भोजन अमृत बने जहर नहीं. इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा जो बेहद आसान हैं. तो चलिए जानते हैं-

सबसे पहले करें तेल का तापमान चेक
किसी भी चीज को तलने से पहले तेल का अच्छी तरह से गर्म होना बेहद जरूरी होता है. इसका सही टेंपरेचर जानने के लिए पहले आप सब्जी का छोटा सा टुकड़ा  तेल में डालकर जरूर चेक करें अगर तेल में जाते से ही सब्जी चटकने लगे, तो समझ जाए कि तेल सही तरह से गर्म हो गया है.

स्मोकिंग प्वाइंट से बचें
अगर तेल में धुआं निकलने लगे तो समझ जाइए कि तेल जलने की कगार पर पहुंच गया है. ऐसे में या तो आप गैस बंद कर दें या फिर धीमा कर के सब्जियों को तेल में छोडें.

ऐसे कम करें तेल की बदबू
कई सब्जियों में सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाता है. इसके गर्म होने का टेंपरेचर प्वाइंट ज्यादा होता है लेकिन कई बार सब्जी में इसकी महक छूट जाती है. ऐसे में इसकी बदबू को कम करने के लिए आप इसमें थोड़ा सा नमक डाल दें. इससे इसकी महक को कम किया जा सकता है.

थोड़ी-थोड़ी चीजें करें फ्राई
कभी भी तेल में एक साथ बहुत सारी चीजें नहीं डालनी चाहिए. ऐसे में तेल का टेंपरेचर एकदम से कम हो जाता है और जो चीजें आपने उसमें डाली है वो ज्यादा तेल सोख लेती है. ऐसे में थोड़ा थोड़ा करके स्टेप बाय स्टेप ही सब्जी या तलने वाली चीज को कढ़ाई में डालें.

तेल में मौजूद फैटी एसिड
तेल में सैचुरेटेड फैट, मोनोसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड शामिल होते हैं. ऐसे में तेल को ज्यादा देर गरम करने या बार-बार उसका इस्तेमाल करने से शरीर पर इसके दुष्प्रभाव पड़ने लगते हैं और यह तेल एक समय बाद जहर भी बन सकता है.

ऐसे करें पुराने तेल का इस्तेमाल
पहले से इस्तेमाल हुए तेल का इस्तेमाल अगर आपको दोबारा करना है, तो इसके लिए आप तेल ठंडा होने के बाद छान लें और उसे किसी एयर टाइट डब्बे में भरकर रख लें. इससे उस तेल में छुटे फूड पार्टिकल्स निकल जाएंगे. हालांकि, इस तेल का इस्तेमाल आप पराठे में करें. इससे ज्यादा स्मोक नहीं करना चाहिए.

इस चीज का रखें ख्याल
दोबारा तेल को इस्तेमाल करने से पहले इसके रंग और इसकी कंसिस्टेंसी जरूर चेक करें. अगर तेल काला पड़ गया है और ग्रीसी हो गया है तो बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें क्योंकि यह आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

तेल का स्मोकिंग प्वाइंट
हर किस्म के तेल का स्मोकिंग पॉइंट अलग होता है जैसे कि ऑलिव ऑयल और नारियल का तेल बहुत जल्दी जल जाता है. इसलिए इसे 1-2 मिनट ही गर्म करना चाहिए. जबकि सरसों के तेल को ज्यादा समय के लिए गर्म करना चाहिए, इससे इसकी स्मेल कम हो जाती है.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com