कोरोनाकाल में शरीर के लिए कितना जरूरी है ये नया सप्लीमेंट – जिंक: स्रोत जानें

कोरोना की दूसरी लहर ने सभी को झकझोर कर रख दिया है. रोजाना हजारों की तादात में मौतें हो रही हैं. इस दौरान दिमागी और शारीरिक रूप से फिट रहना किसी चुनौती से कम नहीं लगता है. इस महामारी के दौरान शरीर में किसी भी पोषक तत्त्व की कमी बहुत ही घातक साबित हो सकती है. ऐसे में शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को दूर करना ज्‍यादा आवश्‍यक है. इन पोषक तत्‍वों में जिंक भी एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

आपको बता दें जिंक हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व है. जिंक हमारी इमुनिटी को बढ़ाता है. जिंक हमारे शरीर के लिए बेहद अहम है फिर भी हम अपने खान-पान में उन चीजों को शामिल नहीं करते, जिनसे हमारे शरीर में जिंक की कमी पूरी हो. आइए जानते हैं कि हम किन-किन चीजों को अपने खान-पान में शामिल कर सकते हैं, जिनसे जिंक की कमी को पूरा किया जा सके. 

  • रेड मीट जिंक का सबसे बड़ा स्रोत है, इसमें विटामिन B12 पाया जाता है, जो प्लांट बेस खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता. हालांकि, मांस का अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा अधिक हो सकती है, जो आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक है. इसलिए मीट का भी अधिक सेवन ना करें। 100 ग्राम कच्चे मटन में 4.8 मिलीग्राम जिंक होता है. 
  •  काजू सबसे लोकप्रिय नट्स हैं. काजू, जस्ता, तांबा, विटामिन K, विटामिन A और फोलेट से भरे होते हैं. ये नट्स मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत बनाते हैं, जो हृदय के अंदर वसा और कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें नियमित रूप से खाने से आपका ब्लडप्रेशर कंट्रोल रहता है. 28 ग्राम काजू में 1.6 मिलीग्राम जिंक होता है.
  • ओट्स लोगों का पसंदीदा नाश्ता हैं. पोषक तत्वों से भरपूर इस खाद्य पदार्थ में फाइबर, बीटा-ग्लूकन, विटामिन बी 6 और फोलेट्स पाया जाता है. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है. ओट्स से आपको पर्याप्त मात्रा में जिंक मिलता है. आपको बता दें कि ओट्स के आधे कटोरे में 1.3 मिलीग्राम जिंक होता है.
  • अगर आप नॉनवेज खाने से परहेज करते हैं तो आप वेज में ही जिंक वाले खाद्य पदार्थों का चयन कर सकते हैं, जिनमें पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है. आप अपने आहार में फलियां, चना, सेम और मसूर को शामिल कर सकते हैं. फलियां जिंक का अच्छा स्रोत हैं. फलियों में कम वसा, कम कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 164 ग्राम छोले में 2.5 मिलीग्राम जिंक होता है. 100 ग्राम दाल में 4.78 मिलीग्राम से 1.27 मिलीग्राम जिंक होता है. 180 ग्राम किडनी बीन्स में 5.1 मिलीग्राम जिंक होता है.

 By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com