Breaking News

क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट पढ़ने की आदत डालें, होगा फायदा

        बैंक में खाता खोलने के बाद लोग बैंक स्टेटमेंट तभी चेक करते हैं जब बहुत जरूरी होता है। वरना लोग उसे देखते तक नहीं है। इसी तरह क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट का भी हाल है। लेकिन क्या आपको पता है, स्टेटमेंट न पढ़ने की आदत आपका कितना बड़ा नुकसान कर सकती है। जी हां, बैंक स्टेटमेंट को चेक करना आपका फायदा करा सकता है और न चेक करना आपका नुकसान। उसमें आपके खाते से जुड़ी और आपके लेन-देन से जुड़ी जानकारी होती है इसलिए उसे चेक करने से आपको आगे काफी फायदा होगा। यह फायदा आपको लोन दिलाने में, क्रेडिट स्कोर बनाने में और अन्य तरह से मिल सकता है। आइए जानते हैं।

इन बातों पर रखें नजर
क्रेडिट कार्ड के बिल को और फीस को ठीक से चेक करना जरूरी है। कार्ड की डिटेल पर भी नजर रखनी चाहिए। कई बार आपके  खर्च और बैंक जो शुल्क लेता है उसमें अंतर भी हमें स्टेटमेंट चेक करने पर मिलता है और बैंक कई तरह के टैक्स भी थोप देते हंैं। इससे बचने को यह जरूरी है। क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट से आपको न केवल क्रेडिट लिमिट के बारे में पता चलेगा बल्कि बकाया राशि भी पता चलती है। जरूरी है कि क्रेडिट कार्ड में अतिरिक्त चार्ज से बचने के लिए कुछ सुझाव का भी पालन किया जा सकता है जो उसमें मिलते हैं। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर कुछ अंक भी लोगों को मिलते हैं जो रिवार्ड अंक होते हैं। यह एक तय समय तक के लिए ही होते हैं। क्रेडिट कार्ड उपयोग करने वालों को इसका उपयोग करना चाहिए। इससे काफी हद तक फायदा होगा।

यह भी जानें
क्रेडिट कार्ड को लेकर हमेशा कुछ न कुछ नियम बदलते रहते हैं। अगर कोई नियम बदलता है तो इसकी जानकारी आपको स्टेटमेंट से ही पता चलेगा, वरना आप अनवेयर ही रहेंगे। क्रेडिट कार्ड को लेकर हुए लेन-देन में कितना ब्याज लगाया और कितनी छूट मिली यह जानकारी भी आपको स्टेटमेंट से ही पता चलेगी। इसलिए भी स्टेटमेंट देखना जरूरी है। क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट चेक करते रहने से आपको अपना सिबिल स्कोर भी पता चलेगा और यह भी कि आप ने कितना खर्च किया। आजकल के समय में लोग कार्ड से खर्च करने में इतने मशगूल हो जाते हैं कि उन्हें अपनी लिमिट ही पता नहीं  होती है। यह एकदम गलत है। इससे ज्यादा खर्च करने की गलत आदत पड़ जाती है जिससे आप कर्ज में लदते चले जाते हैं और यह अच्छा भी नहीं है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com