इन 3 खिलाड़ियों के लिए क्रिकेट था जुनून, जुनून ने ही ली जान

क्रिकेट अन्य खेलों कि तुलना में कम खतरे वाला खेल होता है। फुटबॉल, हॉकी कि तुलना में क्रिकेट खेल के दौरान चोट लगने की संभावनाएं कम ही होती हैं। ज़्यादातर मौकों पर क्रिकेट के खिलाड़ियों की इंजरी की वजह भागने-दौड़ने के वक्त मांश पेशियों में खिंचाव का कारण ही होता है लेकिन कुछ ऐसे मौके भी हुए हैं जब खिलाडी बॉल से या फिल्डिंग के दौरान चोट लगने से गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

इसके चलते उनका करियर तक खत्म हो गया है। भारत के सबा करीम भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक थे जिनका करियर मैच के दौरान लगी चोट की वजह से वक्त से पहले ही खत्म हो गया। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हुए जो इतने खुशकिस्मत नहीं रहे। चोट के चलते उन्हें करियर के साथ-साथ अपनी जिंदगी से भी हाथ धोना पड़ गया। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही 3 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के बारे में जिनकी मैदान में खेल के दौरान मौत हो गई थी।

रमन लांबा

रमन लांबा भारत का जन्म 1960 को उत्तर प्रदेश में हुआ था। लांबा ने भारत के लिए 32 वनडे मैच खेले हैं जिसमे से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने एक शतक भी लगाया है। इसके अलावा 4 टेस्ट मैचों में भी हिस्सा लिया था। हालांकि की लांबा की मौत एक क्लब मैच के दौरान हुई थी। 1998 में रमन बांग्लादेश के ढाका में क्लब क्रिकेट मैच खेल रहे थे। उस मैच में लांबा फॉरवर्ड शाॅर्ट लेग पर बिना हेलमेट लगाए फील्डिंग कर रहे थे। उस वक्त बल्लेबाज मेहराब हुसैन का एक शॉट लांबा के सिर पर जा लगा और शॉट इतनी जोर से लगा था की बॉल लांबा के सिर से टकराकर विकेटकीपर के पास तक चली गई थी। देखने में चोट गहरी नहीं थी पर इंटरनल ब्लीडिंग की वजह से लांबा 3 दिन तक कोमा में रहे थे। जहां उसी दौरान उनकी मृत्यु भी हो गई।

फिल ह्यूज

फिल ह्यूज ऑस्ट्रेलिया के ऊपरी क्रम के शानदार बल्लेबाज थे। फिल को ऑस्ट्रेलिया का उभरता सितारा भी कहा जाता था पर किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि ये खिलाड़ी अपने 26 वें जन्मदिन से 3 दिन पहले ही दुनिया छोड़ कर चला जाएगा। दरअसल 25 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड के साउथ ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच चल रहे मुकाबले में फिल ह्यूज 63 रन पर बैटिंग कर रहे थे। तभी दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहे सीन एबॉट की तेज बाउंसर गेंद फिल के सिर पर जा लगी। फिल ह्यूज ने हेलमेट पहन रखा था पर बॉल हेलमेट के पीछे हिस्से में लगी थी। बॉल लगते ही फिल घुटने पर बैठ गए और कुछ ही सेकंड के बाद वो बेहोस होकर बीच मैदान में ही गिर पड़े। फिल को तुरंत हॉस्पिटल में भर्ती किया गया जहां उनकी सर्जरी हुई पर उन्हें जिंदा नहीं बचाया जा सका। रिपोर्ट्स में उनके सर में फ्रैक्चर की बात निकल कर आई थी जिस वजह से उनके मस्तिश्क की नसें फट गयी थी।

वसीम राजा

पाकिस्तान के मशहूर खिलाड़ी और रमीज राजा के भाई वसीम राजा का भी निधन मैच के दौरान दिल का दौरा पड़ने से हुआ था। बता दें कि 1970 से 1980 के दशक के बीच वसीम ने 57 टेस्ट मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 2800 से भी ज्यादा रन बनाए थे। वसीम का निधन 54 साल की उम्र में सिर के लिए 50 ओवर मैच खेलने के दौरान हुआ था।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com