CSJMU Kanpur: विश्वविद्यालय में ऑफलाइन होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

कोरोनाकाल में ऑनलाइन पठन पाठन के बाद अब छात्रों की परीक्षाएं ऑफलाइन कराई जाएंगी। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ‘सीएसजेएमयू’ ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। पांच हजार छात्र छात्राओं की परीक्षा कराए जाने के लिए उन्हें अलग-अलग स्लाॅट में बुलाया जाएगा। इसके लिए छात्रों की संख्या उतनी ही रहेगी जितनी कोविड-19 गाइड-लाइन कहती है।

सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने एमबीए, एमसीए, बीबीए व बीसीए समेत अन्य विभागों से छात्रों की सूची मांगी है। इन छात्र छात्राओं की परीक्षाएं फरवरी में होंगी। जल्द ही सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीख तय कर दी जाएगी। इससे पहले विश्वविद्यालय प्रशासन कोरोनाकाल में बीटेक के छात्रों की परीक्षाएं ऑफलाइन करा चुका है। शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन के साथ कराई गई उन परीक्षाओं की रिपोर्ट सकारात्मक होने के बाद अब अन्य संकायों के छात्रों की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित कराए जाने की तैयारी है।

कुलसचिव डाॅ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि प्रोफेशनल कोर्स के छात्रों का कोर्स जल्द से जल्द खत्म कराए जाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जनवरी माह के अंत तक कोर्स खत्म हो जाए इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से उनकी तैयारी कराई जा रही है। जो छात्र अभी तक नहीं आए हैं उन्हें भी ऑफलाइन मोड में ही परीक्षा देनी होंगी। केवल वह इनकी तैयारी ई-कंटेंट व ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए कर सकते हैं। परीक्षा के मद्देनजर कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराए जाने के लिए विभागों को दिशा निर्देश भेजे जा रहे हैं। चूंकि छात्रों की एक बड़ी संख्या इस परीक्षा में शामिल होगी इसलिए परीक्षा कार्यक्रम इस बात को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा जिससे रोजाना सीमित छात्रों की उपस्थिति हो।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com