कोरोना काल में घर की मंदिर में कैसे करें नियम से पूजा, जानिए

        कोरोना काल में मंदिरों के कपाट बंद हुए तो लोगों के लिए घर पर ही रहकर पूजा करना सुरक्षित रहा। इस दौरान लोगों ने घर ही अपने आराध्य देवों को पूजा और प्रार्थना की। आने वाले समय में भी अगर कोरोना तीसरी बार लौटता है तो मंदिर फिर से बंद हो सकते हैं, ऐसे में हमें घर पर ही रहकर पूजा करनी होगी। लेकिन क्या घर पर पूजा करते समय हम नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं। क्योंकि मंदिरों में तो पुजारी नियम से पूजा करते हैं और उसके बाद भगवान दर्शन के लिए हमारे सामने होते हैं, लेकिन हम अपने घरों में कैसे पूजा करते हैं। इससे काफी फर्क पड़ता है। आइए जानते हैं घर पर पूजा करने के नियम और तरीके। 
नियम से करें पूजा
रोजाना पूजा करने के कुछ नियम हिंदू धर्म में बताए गए हैं जिसका पालन करना बहुत आवश्यक है। इनका पालन करने से पूजा का फल मिलता है और भगवान की कृपा बनी रहती है। भगवान की पूजा करते समय मन साफ रखना चाहिए और गंदे और नकारात्मक विचार नहीं लाने चाहिए। पूजा का एक समय तय करें। हमेशा साफ कपड़े पहनकर ही पूजा करें और जमीन पर आसन बिछाएं। सीधे जमीन पर न बैठें हो सके तो ऊन का आसन लें। पूजा करते समय मुख पूर्व, उत्तर और ईशान कोण की हो। चंदन तांबे के बर्तन में रखें, आप मिट्टी का बर्तन ले सकते हैं। दीपक के नीचे चावल रखने से बरक्कत होती है।

आरती और आसन का नियम
पूजा के बाद अपने आसन के नीचे दो बंूद जल छिड़के और सिर पर लगाएं। कहा जाता है कि ऐसा करके न उठने पर पूजा का फल इंद्रदेव को मिल सकता है। पूजा के लिए सुबह और शाम को आरती जरूर करनी चाहिए। ऐसा करते समय खड़े रहना चाहिए और भगवान के सामने से आरती को सात बार तो घुमाना ही चाहिए। कहा जाता है कि भगवान के चरण की तरफ चार बार आरती घुमाना चाहिए। फिर दो बार उनकी नाभि की ओर और फिर मुख की ओर एक बार आरती को घुमाना चाहिए। आखिर में एक बार मुख की तरफ घुमाकर सात बार आरती को पूरा करें। इससे भगवान की पूजा सफल मानी जाती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com