अब दोमुंहें बालों को कहें बाय-बाय, करें लौकी का होममेड हेयर मास्क ट्राई

लौकी का इस्तेमाल आप सभी ने सब्जी या कोफ्ते के रूप में जरूर किया होगा. लौकी स्वाद में लाजवाब होने के साथं सेहत के लिए भी फायदेमंद है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि सेहत से भरपूर ये सब्जी आपके सौंदर्य को निखारने के लिए मुख्य घटक के रूप में भी काम कर सकती है.मू

जी हां आपकी त्वचा की खूबसूरती में चार चाँद लगाने के अलावा बालों की चमक को बढ़ने और बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने के लिए लौकी का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प है. लौकी का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है और इसके जूस से स्कैल्प की मसाज करके बालों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. आइये जानें इसके बालों के लिए फायदे और इसके हेयर मास्क को इस्तेमाल करने के तरीके जिससे स्प्लिट एंड्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सके.

लौकी के बालों के लिए फायदे

लौकी को अपनी डाइट में शामिल करने और इसके हेयर मास्क का इस्तेमाल करके बालों की कई समस्याओं मुख्य रूप से दोमुंहें बालों की समस्या को कम किया जा सकता है. इसके जूस का इस्तेमाल जैतून के तेल में मिलाकर करने से बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या से छुटकारा मिलता है और बालों में चमक आती है. इसमें विटामिन -बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो स्कैल्प पर कूलिंग इफेक्ट डालता है और इस प्रकार, आपके प्राकृतिक बालों के रंग और रूखेपन को कम करने में मदद करता है. लौकी के नियमित सेवन से भी बालों का झड़ना नियंत्रित हो सकता है.

लौकी का हेयर मास्क

आवश्यक सामग्री

लौकी का पेस्ट -1 कप

दही -4 चम्मच

बेसन या छोले का आटा – 2 चम्मच

गुलाब जल -1 /2 चम्मच

बनाने का तरीका

सबसे पहले लौकी का छिलका हटाकर इसका पेस्ट तैयार करें. एक बाउल में लौकी का पेस्ट डालें और इसमें दही,बेसन और गुलाबजल मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें. सारी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें.

इस्तेमाल का तरीका

बालों को अच्छी तरह से सुलझाकर दो भागों में विभाजित करें. बालों की स्कैल्प से लेकर टिप्स पर हेयर मास्क अप्लाई करें. अब हेयर मास्क बालों की टिप्स पर भी अच्छी तरह से लग जाए. बालों को शॉवर कैप से ढकें. 30 मिनट बाद बालों से शॉवर कैप हटाएं और गरम पानी में टॉवल डुबोकर बालों में 5 मिनट तक लपेटें. थोड़ी देर के बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें और एक दिन तक शैम्पू का इस्तेमाल न करें. इस हेयर मास्क के इस्तेमाल के बाद बालों में जैतून के तेल से मसाज करें. अगले दिन बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें और कंडीशनर न लगाएं. इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार करें. इसके इस्तेमाल से एक महीने में बालों के दोमुंहें होने की समस्या कम हो जाएगी.

लौकी के जूस का इस्तेमाल

लौकी को कद्दूकस करके इसका जूस निकाल लें. इस जूस से बालों की जड़ो में मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें. अगले दिन बाल शैम्पू कर लें. इसके जूस का बालों पर इस्तेमाल बालों में प्राकृतिक चमक जोड़ने के साथ बालों से डैंड्रफ कम करने में मदद करता है. ये स्कैल्प के रूखे पैन को कम करता है और इसके नियमित इस्तेमाल से बालों को भरपूर पोषण मिलता है जिससे बाल झड़ने कम होने लगते हैं और नए बालों का विकास भी होता है.

लौकी और इसके जूस का बालों में इस्तेमाल पूरी तरह से प्राकृतिक है, लेकिन बालों से सम्बंधित कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com