कोरोना के चलते छूटी नौकरी, तो ये करने से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

कोरोना महामारी की वजह से कई व्यापार चौपट हुए और फैक्टरियों में ताले लग गए। बेरोजगारी दर भी अपने उच्चतम स्तर पर है, जितनी पहली कभी नहीं रही। हताश लोगों ने अपनी सेविंग तक हटा ली और कर्ज चुकाया है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे में लोगों के लिए ईएसआइसी एक उम्मीद बनकर आई है। ईएसआइसी की एक योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता मिल सकता है। उसके लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे, उससे आप इसके हकदार हो सकेंगे।

भारत का क्या है हाल
कोरोना की वजह से नौकरी से हाथ धोने वालों की संख्या भारत में अधिक है। सीएमआइई के अनुसार भारत में 21 जून तक औसत बेरोजगारी दर 10.6 फीसद पर है। यह बेरोजगारी दर जून की सात तारीख को 12.99 फीसद तक पहुंच गई थी। हालांकि जब से लॉकडाउन खुल रहा है तो लोगों को काम पर बुलाया जा रहा है, ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अगर कोरोना की वजह से दहशत कम हुई तो कंपनियां फिर से खुलेंगी और काम शुरू होगा। ऐसे में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। फिलहाल अगर अभी आप बेरोजगार हैं तो इएसआइसी की राजीव गांधी श्रमिक कल्याण योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता मिल सकता है। आइए बताते हैं कि इससे कैसे जुड़े।

कैसे होगा योजना से फायदा
राजीव गांधी श्रमिक कल्याण योजना साल 2005 में बेरोजगारी भत्ता देने वाली योजना केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई थी। यह अभी भी चलाई जा रही है। इसमें अगर किसी व्यक्ति या कर्मचारी का ‘व्यक्ति एम्प्लाई स्टेट इंश्योरेंस स्कीम’ के तहत लाभ लिया हो तो उसे बेरोजगार होने पर आर्थिक मदद दी जाती है। इसके तहत आर्थिक रूप में व्यक्ति की आय की 50 फीसद रकम बेरोजगारी भत्ते के रूप में दी जाती है। यह सहायता आपको सिर्फ दो साल के लिए मिलेगी। तब तक आपको नौकरी ढूंढ लेनी होगी। लेकिन उस समय तक सरकार की ओर से भत्ते के रूप में पूरी मदद की जाएगी।

कौन आएंगे इस दायरे में
सरकार की ओर से राजीव गांधी श्रमिक कल्याण योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता पाने वालों के लिए कुछ शर्तें तय की गई है। उन शार्तों पर खरा उतरने पर आपको भत्ते का लाभ मिल पाएगा। जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से चलाई जाने वाली ईएसआइसी योजना के तहत राजीव गांदी श्रमिक कल्याण योजना का फायदा दिया जाता है। यानी की अगर आप इएसआइसी से कवर हैं तो यह योजना आपके लिए ही है। ईएसआइसी ने इस संबंध में जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा जुडेÞ और जाने की किस हालत में इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

कैसे मिलेगा भत्ता
जानकारी के मुताबिक, जिन ईएसआइसी से कवर व्यक्ति की छंटनी हो गई या फिर उसकी फैक्टरी बंद हो गई और उसने अपनी नौकरी गवां दी है तो वह बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र है। ऐसे व्यक्ति को शाखा कार्यालय में पहुंचना होगा और वहां बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करना होगा। ब्रांच आफिस में इस आवेदन के दावे की जांच की जाएगी और एसआरओ या फिर आरओ यानी की क्षेत्रिय अधिकारी को आपका आवेदन भेज दिया जाएगा। इसके बाद व्यक्ति को भत्ता मिलेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com