क्या आपको भी देखना है बारिश में अंबोली हिल स्टेशन की खूबसूरती, तो यहाँ जरुर जाये…

बारिश की फुहारों का मजा अगर किसी हिल स्टेशन पर लिया जाए, तो ये अनुभव जिंदगी में कभी भुलाए नहीं भूलता. कुछ ऐसा ही एहसास दिलाने वाली जगह है अंबोली. महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले की सहयाद्री पहाड़ियों की दक्षिणी श्रृंखला में स्थित ये गुमनाम सा हिल स्टेशन बेहद खूबसूरत है. यहां कई ऐसे जगह हैं जहां से हरे-भरे पर्वत और उपजाऊ धरती के मनोरम दृश्य का भरपूर आनंद लिया जा सकता है. अंबोली फैमिली छुट्टियों के लिए परफेक्ट वीकेंड डेस्टिनेशन है.क्या आपको भी देखना है बारिश में अंबोली हिल स्टेशन की खूबसूरती, तो यहाँ जरुर जाये...यहां दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क…..

कैसे पहुंचें अंबोली
इस हिल स्टेशन से महज 28 किलोमीटर की दूरी पर सावंतवादी रेलवे स्टेशन है. अगर आप हवाई यात्रा करके आ रहे हैं तो यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट बेलगाम है जो कि यहां से 64 किलोमीटर दूर है. यहां पर आने के बाद आप आगे की यात्रा के लिए थ्री व्हीलर रिक्शा या टैक्सी ले सकते हैं जो कि आपको बस स्टैंड के पास से ही मिल जाएगी. राज्य परिवहन की बसें वेंगुरला, सावंतवादी, रत्नागिरी और बेलगाम से रोज अंबोली के लिए चलती हैं.

प्रमुख स्थलों से दूरी
मुंबई से अंबोली की दूरी 549 किलोमीटर है. तो पुणे से यह हिल स्टेशन 390 किलोमीटर दूर स्थित है.

कहां ठहरें
अंबोली में कुछ अच्छे और सस्ते होटल हैं. इनमें होटल व्हिस्लिंग वूड्स, साइलेंट वैली रिसॉर्ट शांति दर्शन और होटल शिव माल्हार प्रमुख हैं. इनके साथ ही महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (MTDC) के रिसॉर्ट भी यहां मौजूद हैं. लगभग सभी में रेस्टोरेंट, रूम सर्विस और कैब सर्विस मौजूद हैं.

दर्शनीय स्थल
अंबोली गांव में स्थित प्राचीन शिव मंदिर, जिसे हिरन्याकेशी भी कहा जाता है, से एक जल की धारा निकलकर कृष्णा नदी में मिलती है. ये शिव मंदिर एक गुफा में हैं और यहीं से ये धारा निकलती है. ऐसा माना जाता है कि यहां करीब 108 शिव मंदिर है लेकिन इनमें से अभी तक कुछ ही उजागर हो पाए हैं.
 

हिरन्याकेशी के अलावा यहां नागत्ता जलप्रपात, महादेवगढ़ और नारायणगढ़ भी जरूर देखें. यहां आप पिकनिक का मजा भी उठा सकते हैं. घने जंगलों और गहरी घाटियों के बीच से कोंकण तट का नजारा भी बहुत संदर दिखता है.

इस हिल स्टेशन से 10 किलोमीटर की दूरी पर आप बाक्साइट की खान भी देख सकते है. अगर आप मछली पकड़ने के शौकीन हैं तो हिरन्याकेशी में आप घंटों इसका मजा ले सकते हैं.

आप यहां माधवगढ़ किले के अवशेष देख सकते हैं. यहां की मुख्य सड़क पर एक युद्ध स्मारक भी अवस्थित है.

इसके अलावा आप सनसेट पॉइंट, परीक्षित पॉइंट, शिरगांवकर पॉइंट का भी लुत्फ ले सकते हैं. मानसून सीजन में यहां होने वाली अच्छी बारिश से यहां मौजूद झरने और धुंध से यहां की प्राकृतिक छटा की सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है. बारिश का मजा और कुछ दिनों के एकांत के लिए अंबोली एक शानदार सैरगाह है.

You May Also Like

English News