भारत में पैदा हो कर खेला पाकिस्तान के लिए, रिश्ते में हैं सानिया मिर्जा के चाचा

लाख सरहदी और सियासी लड़ाइयों के बावजूद भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा से एक रिश्ता रहा है चाहे वह क्रिकेटर को लेकर हो या फिर बाॅलीवुड को लेकर। आज हम आपको ऐसे ही एक क्रिकेटर की कहानी बताने जा रहे हैं जिनका जन्म तो भारत में हुआ था पर उन्होंने पाकिस्तानी टीम की तरफ से खेला। खास बात तो ये है कि सानिया मिर्जा से उसका खास रिश्ता भी है। तो चलिए जानते हैं कौन है वो खिलाड़ी।

भारत व पाकिस्तान दोनों के लिए खेला है क्रिकेट
अगर आप क्रिकेट प्रेमी हैं तो आपने क्रिकेटर आसिफ इकबाल के बारे में तो सुना ही होगा। उनका जन्म 6 जून, 1943 को हुआ था। खास बात ये रही कि इस खिलाड़ी को भारत व पाकिस्तान दोनों ही टीमों से खास नाता रहा है। दरअसल इन्होंने दोनों ही टीमों के लिए खेल क्रिकेट खेला है। वहीं सानिया मिर्जा से इनका जो खास रिश्ता है उसके बारे में अगर बात करें तो आप जान कर चौंक जाएंगे।

रिश्ते में लगते हैं सानिया मिर्जा के चाचा, जानें कैसे
आसिफ इकबाल ने भारतपाकिस्तान दोनों टीम के लिए क्रिकेट खेला है और वे टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा के चाचा भी लगते हैं। दोनों के बीच चाचाभतीजी का रिश्ता है। बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गुलाम मोहम्मद की वजह से सानिया और आसिफ के बीच चाचाभतीजी का रिश्ता है। बात ये है कि गुलाम मोहम्मद की सास और सानिया मिर्जा की दादी दोनों सगी बहने थीं। वहीं आसिफ गुलाम मोहम्मद की बहन के बेटे हैं और इस नाते आसिफ व सानिया मिर्जा के बीच चाचाभतीजी का रिश्ता है।

भारत में हुआ जन्म पर खेले पाकिस्तान के लिए
आसिफ इकबाल का जन्म हैदराबाद में हुआ था पर बाद में वे परिवार सहित जा कर साल 1961 में पाकिस्तान में बस गए थे। हालांकि भले ही वो भारत में पैदा हुए पर उन्होंने पाकिस्तान के लिए खेल तक नाम कमाया है। बता दें कि वे दाएं हाथ के बल्लेबाज व दाएं हाथ के ही तेज गेंदबाज भी हैं। आसिफ पाकिस्तानी टीम की ओर से 9 नंबर पर मैदान में उतरते थे।

58 टेस्ट मैचों में 11 शतक व 12 पचासे जड़े
आसिफ ने अपने पूरे करियर में कुल मिला कर 58 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 38.85 की औसत से 3575 रनों की बारिश की थी। बता दें कि 58 टेस्ट में उन्होंने 11 शतक व 12 पाचासे जड़े हैं। उन्होंने एक टेस्ट में सबसे अधिक 175 रन बनाया है। वहीं 10 वनडे मैचों में उन्होंने कुल 330 रन ही बनाए हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com