क्या आप यूज करते है हैशटैग, तो जानिए इसके पीछे की कहानी….

सोशल मीडिया यूज करते हैं तो आपको हैशटैग की अहमियत पता ही होगी. ये हैशटैग 10 साल का हो गया है. माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर इसे 10 साल पहले शुरू किया गया था. लेकिन इसे ट्विटर ने नहीं बल्कि किसी शख्स ने शुरू किया था. इससे पहले इसका इस्तेमाल न के बराबर होता था, खास कर भारत में. क्या आप यूज करते है हैशटैग, तो जानिए इसके पीछे की कहानी....Reliance Jio फोन बुक करने का समय बदला, अब शाम 5.30 बजे से होगी बुकिंग…

ट्विटर के सह संस्थापक बिज स्टोन ने हैशटैक की शुरुआत कैसे हुई इसे लेकर एक दिलचस्प घटना बताई है. हम आपको इसके पीछे की पूरी कहानी बताते हैं.

ट्विटर के 10 साल हो गए हैं और यह पहली ऐसी वेबसाइट है जिसने अपने प्लेटफॉर्म पर हैशटैग की शुरुआत की. अब इसके 10 साल पूरे हो गए हैं और अब ये एक तरह से @ की तरह ही डिजिटल सिंबल बन गया है. 

गौरतलब है कि 23 अगस्त 2007 को सबसे पहले गूगल के पूर्व कर्मचारी क्रिस मेसिना ने हैशटैग को अपने ट्वीट में इस्तेमाल किया था.

हैशटैग की शुरुआत की कहानी काफी दिलचस्प है. ट्विटर के को फाउंडर बिज स्टोन के मुताबिक एक मार्केटिंग स्पेशलिस्ट क्रिस मेसिना जो काफी ट्विटर यूज करते थे एक दिन ट्विटर  के दफ्तर आए. उन्होंने कहा है, ‘तब ट्विटर की शुरुआत हो रही थी और हमारे ऑफिस कोई भी आ सकता था. उन्होंने ऑफिस आकर हमें और ट्विटर के दूसरे कर्माचारियों को एक सलाह दी. जब वो सलाह दे रहे थे तब मैं ट्विटर के एक गंभीर दिक्कत को ठीक करने में लगा था, क्योंकि तब शुरुआती दिन थे और दिक्कतें काफी थीं.’

ट्विटर के को फाउंडर आगे कहते हैं, ‘क्रिस मेसिना का प्रोपोजल ट्विटर की तरह ही काफी सिंपल, यूजफुल और बेहतरीन था. उन्होंन हमें पाउंड या हैश कैरेक्टर यूज करने के लिए कहा था जिससे ग्रुप से जुड़े ट्वीट एक जगह दिख सकें. यह काफी बेहतरीन आईडिया था, लेकिन मैने इसे सुनकर अनसुना करते हुए ट्विटर की दिक्कतों को ठीक करने के लिए अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करना शुरू कर दिया. क्योंकि ट्विटर इस वजह से बंद हो गया था’

ट्विटर को फाउंडर बिज स्टोन कहते हैं, ‘क्रिस मेसिना और हमारी बताचीत मजाक से खत्म हुई और ये मजाक ये था कि, ये एक अच्छा आईडिया है हम इसपर काम करेंगे. बातचीक के बाद वो  चले गए और उन्होंने ट्विटर पर इसी आईडिया को फिर से प्रोपोज किया. 23 अगस्त 2007 को उन्होंने पहली बार हैशटैग यूज करते हुए ट्वीट किया. उनका यह ट्वीट पॉपुलर होने लगा और हमने हैशटैग को ट्विटर से हाइपर लिंक कर दिया और सबके लिए इसे आसान कर दिया’

उन्होंने कहा है कि शुरुआती दिनों में ट्विटर के फाउंडर जैक डोर्सी ने वेबसाइट पर अपना फोन नंबर तक डाल रखा था ताकि लोग हमें बता सकें.

ये हैं पॉपुलर हैशटैग जिसने बदली इसकी परिभाषा  

#barcamp – यही पहला हैशटैग था जिसे क्रिस मेसिना ने शुरू किया जिसके बाद ट्विटर ने इसे अपनाया.

Black Lives Matters – इसे ट्विटर पर ही शुरू किया गया और यह इतना पॉपुलर हुआ कि अब इस नाम से ऑनलाइन फॉरम और चैरिटी है जो रंगभेजद के खिलाफ काम करती है.

Ice Bucket Challenge – 2014 में ठंढे पानी को अपने ऊपर डालने के लिए हैशटैग शुरू किया गया. इसके तहत दुनिया की बड़ी हस्तियों से लेकर आम लोगों ने अपने ऊपर ठंढे पानी उड़ेल कर वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए. दरअसल इसके जरिए ALS से पीड़ित लोगों के लिए फंड जमा करने के लिए किया गया था.

#PutYourBatsOut – 25 वर्षीय ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर फिल ह्यू की मौत 2014 में हुई जिससे क्रिकेट जगत सदमें में चला गया.  उनकी अचानक मौत के बाद सोशल मीडिया पर यह हैशटैग काफी पॉपुलर हुआ.

You May Also Like

English News