बरसात में लगने वाले कीड़े-मकोड़े को दूर भगाएं, इन आसान तरीकों से

बरसात में मौसम सभी को बहुत लुभाता है. भीनी-भीनी बारिश में अपने पार्टनर के साथ मिलकर पकोड़े और चाय का मजा ही कुछ और है. अब ऐसे में कई सारे कीड़े-मकोड़े आपके इर्द-गिर्द घूमें तो आपका मूड स्पाॅयल होने में समय नहीं लगेगा. एक नार्मल दिन और ठंड के मौसम के मुकाबले बरसात के दिनों में बाहर से लेकर घरों में कुछ अधिक ही कीड़े-मकोड़े लगते हैं. कई बार शाम के टाइम किसी भी चीज में कीड़े मिलें तो ये बहुत बड़ी बात नहीं है क्योंकि हम कितनी भी कोशिश कर लें खाने और चीजों को ढ़क के रखने की, ये कीड़ें उनमें गिर ही जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी बरसात के मौसम में घर में लगने वाले कीड़े-मकोड़े से परेशान रहती हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं. वो ऐसे-

लेमन ग्रास से दूर भगाएं कीड़े
शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कीड़े भगाने से लेकर सफाई करने जैसे कई कामों के लिए लेमन ग्रास को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में बाज़ार से अच्छा है कि घर पर इसके रस को निकालकर मच्छर से लेकर किट-पतगों को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जाए. इसके लिए आप एक कप लेमन ग्रास के साथ एक चम्मच सिरका को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लीजिए और पेस्ट को घर के कोने में जगह-जगह रख दीजिए. इसकी तेज खुशबु के कारण कीड़े-मकोड़े घर में कभी प्रवेश नहीं करेंगे.

तुलसी के रस का करें इस्तेमाल
आपने घर में तुलसी का पौधा लगा रखा है, तो फिर कीड़े-मकोड़े को भगाने के लिए किसी तेल या फिर किसी कीमती लिक्विड की ज़रूरत नहीं है. आप तुलसी के पत्ते से तैयार रस की मदद से कुछ ही मिनटों में आसानी से कीड़े को हमेशा के लिए दूर भगा सकती हैं. इसके लिए लाइट के आसपास की जगहों पर तुलसी रस से भीगी रूई को रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. इसके अलावा आप पेपरमिंट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके अलावा आप शाम होते ही घर के दरवाजें को ठीक से बंद कर दीजिए. कई बार दरवाजा या खिड़की खुले रहने पर इन जगहों से कीड़े-मकोड़े आसानी से घरों में आ जाते हैं.

कपूर का इस्तेमाल करें
बरसात के मौसम में घर में लगने वाले कीड़े-मकोड़े से निजात पाने के लिए सबसे आसान घरेलू उपाय है कपूर का इस्तेमाल. जी हां, इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में घर से छोटे से लेकर बड़े कीड़े भाग खड़े होंगे. इसके लिए आप एक से दो कपूर जलाकर घर के किसी हिस्से में रख लीजिए. इसके अलावा आप इसके तेल में रूई भिगोकर दीवार या लाइट जलने वाली जगह के करीब रख दीजिए. इसकी तेज महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं और घर सुगंधित भी रहता है. कपूर की मदद से कॉकरोच भी आप भगा सकती हैं.

लैवेंडर ऑयल का करें उपयोग
जी हां, कई बार तेज सुगंध के कारण घर में कीड़े-मकोड़े कभी भी प्रवेश नहीं करते हैं. ऐसे में घर के दरवाजे से लेकर खिड़की आदि हिस्सों में लैवेंडर तेल से भीगी रूई को रखकर छोड़ दीजिए. इसी तेज महक के कारण घर के आसपास कीड़े-मकोड़े भटकने का काम भी नहीं करेंगे. लैवेंडर ऑयल की जगह गुलाब के तेल या फिर नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com