श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड कैसे बनेगा, यहां जाने

      मजदूरों और श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार की ओर से ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। यह पोर्टल उन मजदूरों के लिए हैं जो असंगिठत क्षेत्र से हैं और मजदूरी करते हैं। पोर्टल में अभी तक दो करोड़ से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए लोग काफी आ रहे हैं लेकिन उनको कई दिक्कतें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि एक साथ कई लोगों के कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण करने पर वेबसाइट में दिक्कत आ रही है। इसमें आधार नंबर और कैप्चा डालने के बाद भी दोबारा से अभ्यास करने का संदेश मिल रहा है। इसलिए दूसरे तरीके से पंजीकरण कराने पर दिक्कत नहीं आएगी। आइए जानते हैं कौन सा है वह तरीका।

इस तरह कराएं पंजीकरण
ई-श्रम वेबसाइट पर पंजीकरण कराने के लिए पर किसी भी मजदूर की मदद भी कर सकते हैं। इसके लिए रात में वेबसाइट खोलनी होगी। दिन में अधिक लोड होने से दिक्कत होती है। रात में यह काम आसानी से हो जाएगा। इस दौरान रात 12 से सुबह तक पोर्टल https://www.eshram.gov.in/ खोलें और वहां अपना पंजीकरण कराएं। अपना आधार नंबर डालें और जानकारी भरें। बैंक की जानकारी के साथ ही मोबाइल नंबर व अन्य जानकारी भी डालें। अगर कोई दिक्कत होती है तो जानकारी को अपडेट भी कर सकते हैं। इसमें आपको रोजगार मंत्रालय की ओर से 12 नंबरों का एक यूएएन नंबर भी मिलेगा। यह नंबर ही पूरे देश में आधार की तरह ही मान्य होगा। यह नंबर 30 करोड़ से अधिक मजदूरों के लिए जारी होगा। इसके माध्यम से मजदूरों को आगे सरकार की तमाम योजनाओं से जोड़ने में उनको लाभांवित करने में सहायता मिलेगी। इसमें मजदूर के अलावा रेहड़ी पटरी के दुकानदार व प्रवासी मजदूर भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

पोर्टल से क्या है फायदा
असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर इसमें शामिल होंगे। इसमें मनरेगा के मजदूरों का पहले से ही पंजीकरण होता है, इसके अलावा खेतों में काम करने वाले मजदूर और घरों में काम करने वाले भी शामिल हो सकते हैं। कोरोना के समय चलाई गई कई योजनाओं में फायदा पहुंचाने के लिए इसे शुरू किया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की योजनाओं का फायदा उन्हों पहुंच सके। अभी तक मजदूरों का कोई भी आंकड़ा सरकार के पास नहीं था, लेकिन अब इससे यह दिक्कत खत्म हो जाएगी। इससे पीएम श्रम योगी मानधन योजना का भी लाभ मजदूरों को मिलेगा। साथ ही सुरक्षा बीमास जीवन ज्योति बीमा योजना का भी लाभ मिलेगाष साथ ही पंजीकरण कराते ही 25 लाख का दुर्घटना बीमा मिलेगा। इसका प्रीमियम एक साल तक सरकार देगी। मजदूर की मृत्यु पर उसके परिवार को दो लाख रुपए मिलेंगे व अपंग होने पर दो लाख रुपए भी दिए जाएंगे। यह कार्ड पूरे देश में माना जाएगा और हर राज्य में मजदूरों को कोई दिक्कत काम मिलने में नहीं होगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com