50 हजार से कम कीमत पर इलेक्ट्रिानिक स्कूटी, जानिए खासियत

पेट्रोल और डीजल के अलावा अब तो सीएनजी की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे आने वाले दिनों में जहां लोगों की मुश्किलें बढ़ेंगी वहीं सरकार की जिम्मेदारी भी लोगों को अलग विकल्पों की ओर ले जाने की होगी। इसे ही देखते हुए कंपनियां तेजी से ईलेक्ट्रिक वाहन बाजार में लांच कर रही हैं। हालांकि कई कंपनियों के वाहन इतने महंगे है कि उनको खरीद पाना मुश्किल है, इसलिए कुछ कम दाम के भी वाहन बाजार में आ गए हैं। आइए जानते हैं।

सस्ते वाहनों की धमक
वैसे देखा जाए तो मौजूदा समय में हर बड़ी कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक दो पहिया और चार पहिया वाहन ला रही है। ओला कंपनी ने भी शुरुआत की। हालांकि कुछ दिक्कतों की वजह से उसे अपना डिलवर किया हुआ माल वापस भी लेना पड़ा, लेकिन वह फिर से बाजार में है। लेकिन उसकी स्कूटर की कीमत काफी ज्यादा है। यह 70 हजार से ज्यादा है और एक लाख रुपए तक है। वहीं होंटा एक्टिवा जैसी स्कूटर भी अब 70 हजार रुपए के दाम को पार कर गई है। ऐसे में सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना टेढ़ी खीर है। लेकिन बाजार में अब कुछ कंपनियां सस्ती स्कूटर लेकर आई हैं।

ये हैं 45000 हजार रुपए तक के स्कूटर
एवोन ई-स्कूट की कीमत 45 हजार रुपए तक है और यह दिल्ली में आसानी से मिल जाएगी। इसमें बैटरी को पूरा चार्ज होने में 6 से 8 घंटे लग रहे हैं और यह फुल चार्ज पर 65 किलोमीटर दौड़ेगी। इसके अलावा इसकी टाप स्पीड 24 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके अलावा बाउंस इनफिनिटी ई-1 गाड़ी भी करीब 45 हजार रुपए तक मिल जाएगी। इसके दो वैरिएंट मिलेंगे। बैटरी पैक वाला वैरिएंट 68 हजार रुपए में आएगा। यह 85 किलोमीटर फुल चार्ज में जाएगी। होरी इलेक्ट्रिक फ्लैश की कीमत साढ़े 46 हजार रुपए है। यह साढ़े 54 हजार रुपए तक जाएगी। इसमें 85 किलोमीटर तक फुल चार्ज में जाने की श्क्ति है। टाप स्पीड 25 किलोमीटर है। हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स एचएक्स की कीतम साढ़े 67 हजार रुपए  है। यह दो बैटरी के साथ आएगी। इसकी टाप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटा लेगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com