England vs Oman: इंग्लैंड और ओमान के मैच में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

इंग्लैंड ने शुक्रवार, 14 जून को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप-सी मैच में ओमान को 8 विकेट से हरा दिया। सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए इंग्लैंड को इस जीत की जरूरत थी। जोस बटलर ब्रिगेड ने आकिब इलियास एंड कंपनी को 3.1 ओवर लिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड और ओमान ने कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए।

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ओमान पहले बल्लेबाजी करते हुए 13.2 ओवर में मात्र 47 रन पर ढेर हो गई। आदिल राशिद ने 4 विकेट चटकाए, जबकि जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को तीन-तीन विकेट मिले। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 3.1 ओवर में ही मैच जीत लिया।

इस बड़ी जीत से इंग्लैंड का नेट रन रेट +3.081 हो गया है। इंग्लैंड को अपने अंतिम ग्रुप मैच में नामीबिया को हराना होगा तथा सुपर-8 में जगह बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से स्कॉटलैंड को हराने की भी उम्मीद करनी होगी।

इंग्लैंड बनाम ओमान मैच के दौरान बने रिकॉर्ड इस प्रकार हैं:-

101 – इंग्लैंड ने ओमान को हराकर टी20I में अपनी सबसे बड़ी जीत (101 गेंद शेष रहते) दर्ज की। उनकी पिछली सबसे बड़ी जीत (70 गेंद शेष रहते) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2021 में वेस्टइंडीज के खिलाफ थी।

1 – ओमान पर इंग्लैंड की जीत टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे बड़ी (शेष गेंदों के हिसाब से) जीत है। इस मैच ने 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जब श्रीलंका ने 2014 में चटगांव में नीदरलैंड को 9 विकेट से हराया था, जबकि 90 गेंदें शेष थीं।

2 – इंग्लैंड बनाम ओमान मैच मेंस टी20I पारी की पहली दो गेंदों पर छक्के लगने का एकमात्र उदाहरण था। दूसरा उदाहरण फरवरी 2023 में स्पेन और आइल ऑफ मैन के बीच मैच में देखने को मिला था।

2 – आदिल राशिद ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी इंग्लिश गेंदबाज द्वारा तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (4-0-11-1) दर्ज किया। सैम करन के नाम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (3.4-10-5) का रिकॉर्ड है और वह 5 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। राशिद दूसरे स्थान पर हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com