करवाचौथ वैवाहिक जीवन में खुशहाली लाने का भी व्रत, जानिए कैसे

       शादी के बाद अगर वैवाहिक जीवन में छोटी-मोटी अनबन न हो तो क्या शायद जिंदगी नीरस हो जाए। क्योंकि झगड़े के बाद जो मिलने और फिर से बात करने का जो आनंद है वो दिखावे के रिश्तों में नहीं। लेकिन अगर बात गंभीर हो और समस्या बढ़ती जा रही हो तो इसके लिए समय रहते कुछ कदम भी उठाना चाहिए, ताकि शादी खतरे में न पड़े। करवाचौथ का व्रत इस मामले में भी महिलाओं और पुरुषों की काफी हद तक मदद करता है। इस व्रत की कुछ खास बातें जो वैवाहिक जीवन को अच्छा बना सकती है। आइए जानते हैं कैसे।

समस्याएं होंगी दूर
करवाचौथ पर पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं व्रत रखती हैं। यह प्यार के प्रतीक के तौर पर मनाया जाने वाला त्योहार है, जिसमें महिलाएं और पुरुष एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम को रस्म के जरिए प्रकट करते हैं। लेकिन बताया जाता है कि अगर रिश्ते में कोई दिक्कत है तो करवाचौथ का दिन इसके उपाय को करने के लिए भी अच्छा है। इससे समस्या खत्म होती है। भगवान के आशीर्वाद से समस्या दूर हो जाती है।

क्या कर सकते हैं उपाय
पति और पत्नी के बीच की समस्या के अलावा बुरी नजर से भी यह व्रत बचाता है। इसके लिए आपको एक शिव मंदिर में जाना है जहां शिवजी, पार्वती, गणेश और कार्तिकेय हों। वहां आपको एक कागज पर अपनी वैवाहिक समस्या लिखकर छोड़ आना है। प्रार्थना करनी है और वापस आ जाना है। इससे भी आपकी समस्या दूर हो सकती है। हालांकि यह अंधविश्वास को  बढ़ावा देने वाली बात भी लोग कह सकते हैं लेकिन भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जहां भगवान को पत्र लिखे जाते हैं और पुजारी उसे भगवान को पढ़कर सुनाते भी हैं। इसके अलावा प्यार बढ़ाने और उसे मजबूत करने के लिए लाल कागज पर करवाचौथ के दिन दंपति अपना नाम सुनहरे कलम से लिखें और लाल रंग के ही रेशमी कपड़े में कागज के साथ में 50 ग्राम पीली सरसो और दो गोमती चक्र रख दें। अब पोटली को बांध कर घर में कहीं छिपाएं ताकि कोई उसे देखे नहीं। इसकेबाद अगले करवाचौथ पर नदी में बहा दें। आपका प्यार साल भर में मजबूत होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com