रोज सुबह करें ये 3 काम, त्‍वचा होगी लाइट और टाइट 

मेरी तरह आप भी अपनी स्किन के लिए बहुत सजग होंगी. और हो भी क्यों न आखिर कर स्किन का मामला जो है. समय की कमी होने के कारण रात का ही समय सिर्फ आप का होता है. बाकी समय तो फॅमिली और काम में समर्पित होता होगा. इसलिए नाइट स्किन केयर रूटीन तो आप फॉलो करती होंगी. पर क्या आपको मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के बारे में पता है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के बारे में बताएंगे. जिसमें मौजूद सिंपल से 3 स्‍टेप्‍स को आपको फॉलो करना होगा. जिससे आप अपनी स्किन को अंदर से हाइड्रेट कर सकती हैं.

सुबह का समय पूरे शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता. इस समय आप योग कर शरीर की कई बीमारियां दूर कर सकती हैं. और हमारे इस मोर्निंग स्किन केयर रूटीन से अपनी स्किन को लाइट और टाइट बना सकती हैं.

स्‍टेप-1

पहला स्‍टेप ठंडे पानी से चेहरे का साफ करने का होता है. कहते है कि दिन की शुरूआत अगर अच्‍छे तरीके से होती है तो पूरा दिन अच्‍छा जाता है. हम सुबह उठते ही अपने चेहरे को साफ करने के लिए साबुन या फेस वॉश का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन आपको ऐसा कभी भी नहीं करना है आपको अपने चेहरे को सिर्फ ठंडे पानी से साफ करना चाहिए. यह हमारी त्‍वचा के ब्‍लड फ्लो को थोड़ी देर के लिए कम कर देता है. ऐसा करने से हमारे चेहरे या पोर्स में जमा टॉक्सिन्‍स बाहर निकल जाती है. हम जो त्‍वचा पर प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करते हैं जैसे केमिकल कॉस्‍मेटिक वह त्‍वचा के अंदर जमा हो जाते हैं और इससे त्वचा से जुड़ी समस्याएँ होने लगती हैं. इसके लिए हमें ठंडे पानी से चेहरे को साफ करना चाहिए.

चेहरे को साफ करने के लिए ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करने के अलावा आप एक और तरीका अपना सकती हैं. इसके लिए अपने मुंह में पानी भर लें और फिर अपने चेहरे और आंखों को ठंडे पानी से धोएं. इससे त्‍वचा के साथ-साथ आंखे भी साफ हो जाती हैं. इससे चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और त्‍वचा एकदम स्‍मूथ और शाइनी हो जाती है.

स्‍टेप- 2

हम सुबह-सुबह जो भी ड्रिंक पीते हैं, वह त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट करने वाला होना चाहिए ताकि स्किन से जुड़े सभी फायदे आपको मिल सकें. इसके लिए आप जीरा, नींबू और शहद का पानी ले सकती हैं. आप चाहे तो फलों का जूस, वेजिटेबल सूप और नारियल पानी भी ले सकती हैं. इससे आपकी त्‍वचा को कई तरह के फायदे हो सकते हैं क्‍योंकि यह सभी ड्रिंक्‍स एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं.

सुबह के दो घंटे हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इसलिए सुबह ही हमें ढेर सारा पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से हमारी त्‍वचा बेहद सॉफ्ट और ग्‍लोइंग दिखाई देती हैं. ज्‍यादातर महिलाएं दिन में अपने कामों में इतना व्‍यस्‍त हो जाती हैं कि वह पानी पीना अक्‍सर भूल जाती हैं. इसलिए सुबह के समय हमें पानी या लिक्विड की ज्‍यादा मात्रा लेनी चाहिए. ऐसा करने से त्‍वचा सुबह के समय अच्‍छे से हाइड्रेट हो जाएगी और पूरा दिन फ्रेश और ग्‍लोइंग दिखाई देगी. लंबे समय तक ऐसा करने से हमारी त्‍वचा ब्राइट और टाइट हो जाएगी.

स्‍टेप- 3

इस स्‍टेप में जैसे ही आप ठंडे पानी से चेहरे को फॉश करते हैं तो आपको चेहरे पर कुछ भी नहीं लगाना है. ज्‍यादातर महिलाएं चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर, क्रीम या मेकअप प्रोडक्‍ट्स लगा लेती हैं. ऐसा करने से त्वचा अच्‍छे से सांस नहीं ले पाती हैं. इसलिए सुबह-सुबह त्‍वचा को 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. खुद उसे बेहतर होने के लिए समय दें. इस स्‍टेप को फॉलो करने से आपकी स्किन एकदम ग्‍लोइंग और मुलायम हो जाएगी और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं जैसे पिंपल्‍स आना, झुर्रियां, टैनिंग, झाइयां और दाग-धब्बों से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com