Breaking News

Exclusive: पुराने और नए सिक्कों से पैसे कमाने का ट्रेंड, जानिए सच्चाई 

कोई वेबसाइट खोलिए या किसी दोस्त से मिलिए, एक चीज काफी चर्चा में है आजकल। पुराने नोट और सिक्कों के बदले पैसा कमाने की। बताया तो यहां तक जा रहा है कि यह शौक आपको लखपति बना सकता है लेकिन इसमें सच्चाई कितनी है यह वही बता सकते हैं जिन्होंने इससे कुछ कमाई की हो। वरना सुनी-सुनाई बातों पर कान देने का क्या ही फायदा। टॉस न्यूज ने भी यह जानने की कोशिश की क्या सच में पुराने नोट और सिक्कों से कुछ कमाई हो रही है। आइए जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई।

कम प्रचलित सिक्कों की रहती है डिमांड

पुराने नोट और सिक्के जो आपको लखपति बनाएंगे वह ऐसे ही कोई भी नहीं है, बल्कि ऐसे सिक्के या नोट हैं जो कम प्रचलित हुए हैं। कोरोना काल में तो ऐसे मैसेज की बाढ़ आ गई और घर में बैठे लोग लगे ढूंढने। लोगों ने अपनी गुल्लक, लॉकर और अपनी फाइलों को खंगाला ताकि कोई पुराना नोट या सिक्का मिले। लेकिन बताया गया कि यहां वे भी सिक्के और नोट डिमांड में हैं जो ज्यादा चलन में न रहे हों और एक बार बाजार में आने के बाद बंद हो गए हों।

किस पर कितना मिल रहा है पैसा

एक रुपए का नोट आजकल दिखने को कम मिलता है। यह नोट पहले शादियों में देने के लिए लोग काफी मुफीद मानते थे। इस नोट की पहचान है कि यह 1957 का नोट है और इसमें गवर्नर एचएम पटेल का हस्ताक्षर है तो यह डिमांड में हैं। इसका क्रम संख्या 123456 है। बताया जा रहा है कि इसकी कीमत 45 हजार रुपए लगाई गई है। इसी तरह दो रुपए का सिक्का 1994 का बना हुआ है। सिक्के के पीछे भारत का झंडा बना है। इसकी कीमत पांच लाख रुपए बताई जा रही है। आजादी के पहले क्वीन विक्टोरिया के एक रुपए चांदी के सिक्के की कीमत दो लाख रुपए और जार्ज वी किंग एम्परर 1918 के एक रुपए ब्रिटिश सिक्के की कीमत नौ लाख रुपए तक बताई गई है। इसी तरह अगर आपके पास पांच रुपए का ऐसा नोट जिसमें पीछे टैक्टर बना हो और उसकी संख्या 786 हो। ऐसे नोट के लिए 30 हजार रुपए मिल सकते हैं। इसी तरह दस रुपए के नोट पर अशोक स्तंभ बना हो तो उससे भी आपको कमाई करने को मिल सकती है। इसके अलावा 1943 में ब्रिटिश राज में आए दस की नोट में सीडी देशमुख के हस्ताक्षर हैं। उस नोट को भी 20 से 30 हजार रुपए में खरीदा जा रहा है।

क्या सच में मिल रहा है पैसा

क्या इन नोटों और सिक्कों के लिए सच में पैसा मिल रहा है। इस बात की तस्दीक करने के लिए कई ऑनलाइन साइट का रुख किया गया तो वहां इनके बदले अच्छे खासे पैसे मिलने का जिक्र था। कई लोग तो ऐसे हैं जो यह पैसे संभाल कर रख रहे हैं।

लखनऊ के एक सरकारी विभाग में कार्यरत कर्मचारी नाम न छापने की शर्त पर बताते हैं कि वे भी ऐसे नोट और सिक्कों को जमा कर रहे हैं लेकिन आज तक कभी कुछ मिला नहीं। कुछ लोगों का यह पुराने नोट और सिक्कों को जमा करना शौक होता है, वे इसे शौकिया जमा करते हैं तो वे भी इसे ऊंचे दामों पर खरीदते हैं। पुरानी दिल्ली में पुराने सिक्कों और नोटों को बदलने वाली एक छोटी सी दुकान चलाने वाले अमरीत सिंह बताते हैं कि कुछ लोग इन्हें संग्रहालय में रखना चाहते हैं इसलिए खरीदते हैं जबकि कुछ लोग उस टाइम के धातु में उपयोग चीजों की कीमत देते हैं।

किस वेबसाइट पर मिल रहा है

वैसे तो कई तरह की वेबसाइट इस तरह के ऑफर दे रही हैं जिसमें आपको सिक्कों और नोट के बदले अच्छे पैसे मिल जाएंगे। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है इसकी गारंटी कोई नहीं दे सकता। मौजूदा समय में जो वेबसाइट अपने यहां इस तरह के आॉफर दे रही हैं उसमें एंटीक, कलेक्टेबल, कावाइन बाजार और क्विकर आॅनलाइन सेल और बाय ईृ-कामर्स वेबसाइट हैं। यहां आप अपने आपको पंजीकृत कराते हैं और अपने नोटों और सिक्कों की फोटो अपलोड करते हैं। खरीदार आपसे खुद संपर्क करते हैं। भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार ही खरीद-फरोख्त होती है। अगर आपको जायजा लेना है तो इन वेबसाइट का रुख कर सकते हैं लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं की आपका सौदा पक्का होगा या नहीं।

–GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com