छह घंटे तक कहां गायब रही फेसबुक, वाट्सऐप और इंस्टा की सर्विस, जानिए

         सोमवार को रात में जब लोग अपना फोन उठाकर सोशल मीडिया पर कुछ देखने और अपडेट करने के लिए तो क्या देखते हैं कि उनका फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप चल ही नहीं रहा। लोगों ने सोचा कि उनके इंटरनेट में दिक्कत है, लेकिन नहीं। यह समस्या पूरी दुनिया में थी, जहां-जहां लोग फेसबुक के अधिकार वाली सर्विस वाट्सऐप और इंस्टाग्राम उपयोग करते हैं। इसके बाद तो जैसे हाहाकार ही मच गया। लोगों को मैसेज के लिए टेलीग्राम, सिग्नल, स्नैपचैट और ट्विटर जैसे विकल्पों की ओर भागना पड़ा। यह समस्या रात में 12 बजे से सुबह उथने तक थी। आखिर यह क्या माजरा था कि एक साथ पूरी दुनिया में फेसबुक, वाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सर्विस बंद हो गई। इस तकनीकी खराबी की वजह से कंपनी ने माफी भी मांगी। क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं।

मांगनी पड़ी माफी
वाट्सऐप और इंस्टा को फेसबुक कंपनी चलाती है और फेसबुक भी अपने आप में एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। फेसबुक की ओर से अपनी वेबसाइट में मैसेज जारी किया और माफी मांगी। उन्होंने कहा कि माफ करें, कहीं कुछ गलत हुआ है। अभी काम चल रहा है और जल्द ही यह दुरुस्त हो जाएगा। वाट्सऐप की ओर से भी बयान जारी किया गया  है और कहा गया कि कुछ लोगों को वाट्सऐप चलाने में परेशानी हो रही है और इससे वे भलीभांति वाकिफ हैं। टीम तकनीकी खराबी को ठीक कर रही है। वहीं शाम को लोग जब सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव होते हैं तब यह बंद होने से लोगों को काफी दिक्कत हुई। कुछ कार्यालय और कंपनी तो इसी पर निर्भर रहते हैं। उन्हें दूसरा विकल्प तलाशना पड़ा। एसएमएस का दिन एक दिन के लिए फिर दिखाई पड़ा, लोग इसी पर सूचना दे रहे थे। लोगों ने काफी शिकायत की और ट्विटर यह मार्क जुकरबर्ग को टैग किया और ट्रोल किया।

आखिर कहां आई समस्या
जानकारी के मुताबिक, करीब 40 फीसद उपयोगकर्ता ऐसे रहे जो ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाए। 30 फीसद लोगों को संदेश् भेजने में और 22 फीसद को वेब एडिशन में दिक्कतों को उठाना पड़ा। कंपनी की ओर से बताया गया कि जल्द ही इसे ठीक करेंगे। हालांकि कंपनी की ओर से अभी यह नहीं बताया गया है कि दिक्कत का कारण क्या रहा लेकिन ग्लोबल कारण ही हो सकता है। क्योंकि सेवा न केवल भारत बल्कि कैलिफोर्निया, न्यूयार्क , यूरोप और अन्य जगह भी ठप हुई। अभी हाल ही में फ्रांसेस हौगेन नाम की महिला ने भी वाल स्ट्रीट जनरल में लेख लिखकर कई तरह के खुलासे फेसबुक को लेकर किए हैं। फेसबुक गलत सूचनाओं को कैसे बढ़ाती है इस बारे में बताया गया है। भारत में फेसबुक 41, वाट्सऐप 53 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। इंस्टा 21 करोड़ से ज्यादा लोग यूज कर रहे हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com