गर्मियों में अपने पैरों को बनाएं खूबसूरत और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 

हम अपने सिर, चेहरे और शरीर के हर अंग की देखभाल करते है. लेकिन अपने पैरों को भूल जाते हैं. चेहरे के लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन जहां पैरों की बात आती है हम इनकी देखभाल को नज़रअंदाज़ करते हैं. खासकर गर्मियों के मौसम में पैर की त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है. लेकिन हम इनके उपचार की बजाए इनको छुपाने लगते हैं. आपके चेहरे की तरह ही आपके पैरों को भी देखभाल की जरूरत होती है. कई लोगों को लगता हैं कि पैरों की देखभाल महंगे पार्लर में डिटॉक्स कराने से होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. आपके पास नेचुरल ऑप्शन भी हैं

आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से पैरों की त्वचा की देखभाल कर सकती हैं. साथ ही फंगल इंफेक्शन से भी बचाव कर सकती हैं. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में.

फुट स्क्रब

पैरों को कोमल और खूबसूरत बनाने का सबसे पहला और सही तरीका है एक्सफोलिएशन. ये कोमल और हेल्दी स्किन का राज है. त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है. हम सभी अपने शरीर और चेहरे को एक्सफोलिएट करते हैं लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं. पैरों को स्वस्थ रखने के लिए स्क्रब जरूर करें. गर्मियों के मौसम में अपनी स्किन केयर रूटीन में पैरों को स्क्रब करना जरूरी है. ये आपके त्वचा के डेड स्किन को हटाने का काम करते हैं.

पैरों में फुट क्रीम लगाएं

जिस तरह से चेहरे और शरीर को मॉश्चराइज करना जरूरी होता है. उसी तरह गर्मियों के मौसम में पैरों की देखभाल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको एक्सट्रा केयर करने की जरूरत है. फुट क्रीम सिर्फ पैरों को मॉश्चराइज नहीं करता है बल्कि फटे पैरों को कोमल बनाएं रखता है.

नाखूनों को काटे

लंबे नाखून पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ये किसी भारी चीज से लड़कर टूट भी सकते हैं. साथ ही ये आपको और दूसरे लोगों को भी चोट पहुंचा सकते हैं. नाखूनों को काटना सिर्फ अच्छी आदत नहीं है बल्कि आपके पैरों को साफ- सुथरा लुक भी देता है. इसके लिए नेल कटर का इस्तेमाल करें. इसके बाद नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं. अगर आपको छोटे नाखून नहीं पसंद हैं तो नाखून को काट कर उसको फाइलर से शेप दें. इससे आपके नाखून लंबे लगेंगे.

फुट पैक

आपने भले ही इसके बारे में नहीं सोचा होगा. लेकिन फुट पैक पैरों को नेचुरली सुंदर रखने में मदद करता है. फुट पैक त्वचा के डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. साथ ही पैरों को मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद करता है. फुट मास्क खासतौर पर पैरों की सख्त त्वचा को ध्यान में रखकर बनाया जाता है.

इसे भी आजमाएं

इसके अलावा गुनगुने पानी में सेंधा नमक और ऐसेंसियल ऑयल में 15 से 20 मिनट तक पैर डालकर रखें. इसके बाद अपने पैरों को मॉश्चराइज करें. इससे आपके पैरों की खूबसूरती बनी रहेगी. पैरों की डेली केयर करने की जरुरत होती है. अगर आप कुछ भी नहीं कर पा रही हैं तो हर रात पैरों को अच्छे से धो कर आप इसमें वैसलीन, बोरोलीन या फिर बोरोप्लस भी लगा सकती हैं. कुछ दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com