FIFA WC 2018 : रविवार को फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खिताबी भिड़ंत

इंतजार की घड़ियां समाप्त हो चुकी हैं और रूस का लुज्निकी स्टेडियम फीफा विश्व कप 2018 के नए चैंपियन का स्वागत करने के लिए तैयार है। दक्षिण अमेरिकी टीमों का दबदबा खत्म करके यूरोप की दो बड़ी टीमें रविवार को खिताबी मुकाबले में उतरने जा रही हैं।इंतजार की घड़ियां समाप्त हो चुकी हैं और रूस का लुज्निकी स्टेडियम फीफा विश्व कप 2018 के नए चैंपियन का स्वागत करने के लिए तैयार है। दक्षिण अमेरिकी टीमों का दबदबा खत्म करके यूरोप की दो बड़ी टीमें रविवार को खिताबी मुकाबले में उतरने जा रही हैं।  एक तरफ पूर्व चैंपियन फ्रांस दूसरी बार खिताब जीतने के सपने देख रहा है तो दूसरी तरफ पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशियाई की टीम अपने 20 साल के फुटबॉल इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला खेलने उतरेगी।  टूर्नामेंट की दूसरी सबसे युवा टीम के रूप में खेल रही फ्रांस की टीम ने एमबापे और ग्रीजमैन जैसे सितारों के दम पर फाइनल तक का सफर तय किया है। वहीं, लुका मॉड्रिक की अगुआई में क्रोएशिया की टीम ने सबको चौंकाते हुए फाइनल में जगह बनाई है।    फ्रांस और खिताब के बीच मॉड्रिक एक बड़ी दीवार होंगे जिन्हें मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर माना जा रहा है। सेमीफाइनल में फ्रांस ने जहां बेल्जियम को हराकर तो क्रोएशिया ने इंग्लैंड को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है।  प्रमुख तथ्य-  -1998 में फ्रांस ने दिदिएर डेसचैंप्स की कप्तानी में विश्व कप जीता था जो कि अब फ्रांस के कोच हैं।  -1998 में क्रोएशिया ने विश्व कप में पदार्पण किया था और सेमीफाइनल तक पहुंची थी।  -1998 विश्व कप के सेमीफाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को 2-1 से हराया था।

एक तरफ पूर्व चैंपियन फ्रांस दूसरी बार खिताब जीतने के सपने देख रहा है तो दूसरी तरफ पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशियाई की टीम अपने 20 साल के फुटबॉल इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला खेलने उतरेगी।

टूर्नामेंट की दूसरी सबसे युवा टीम के रूप में खेल रही फ्रांस की टीम ने एमबापे और ग्रीजमैन जैसे सितारों के दम पर फाइनल तक का सफर तय किया है। वहीं, लुका मॉड्रिक की अगुआई में क्रोएशिया की टीम ने सबको चौंकाते हुए फाइनल में जगह बनाई है।

फ्रांस और खिताब के बीच मॉड्रिक एक बड़ी दीवार होंगे जिन्हें मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर माना जा रहा है। सेमीफाइनल में फ्रांस ने जहां बेल्जियम को हराकर तो क्रोएशिया ने इंग्लैंड को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है।

प्रमुख तथ्य-

-1998 में फ्रांस ने दिदिएर डेसचैंप्स की कप्तानी में विश्व कप जीता था जो कि अब फ्रांस के कोच हैं।

-1998 में क्रोएशिया ने विश्व कप में पदार्पण किया था और सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

-1998 विश्व कप के सेमीफाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को 2-1 से हराया था।

 

You May Also Like

English News