सिर्फ डेढ़ रुपए रोज के निवेश से अटल पेंशन योजना APY है बुढ़ापे का सहारा

#Finance, #APY, #atalpensionyojna, #oldage, #tosnews


सिर्फ डेढ़ रुपए रोज के निवेश से अटल पेंशन योजना APYबन सकती है बुढ़ापे का सहारा #tosnews

वर्तमान में भविष्य की चिंता नहीं करनी चाहिए लेकिन उसके लिए तैयार जरूर रहना चाहिए। अगर तैयारी आपके वर्तमान को प्रभावित किए बिना हो तो उससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। केंद्र सरकार की ओर से चल रही ऐसी ही एक पेंशन योजना pension scheme बुढ़ापे में काफी मदद कर सकती है। अगर रिटायरमेंट retirement के बाद आप भी चाहते हैं कि कुछ पैसा आपके हाथ में आता रहे तो इसमें निवेश करने में कोई बुराई नहीं है। सिर्फ डेढ़ रुपए और सात रुपए से शुरुआत करके आप प्रतिमाह एक हजार रुपए से पांच हजार रुपए की पेंशन रिटायरमेंट के बाद पा सकते हैं। अंशधारक 2.45 करोड़ हो गए हैं जो अक्तूबर 2019 में 1.82 करोड़ थी। यह 35 फीसद से ज्यादा बढ़े हैं। क्या है यह योजना आइए जानते हैं।

हर महीने मिलेगी मोटी रकम #tosnews

अटल पेंशन योजना APY केंद्र सरकार की एक सामाजिक सुरक्षा योजना social security scheme है। योजना के तहत, केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को एक हजार से लेकर 5 हजार रुपए हर माह पेंशन देती है। इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। अटल पेंशन योजना APY में जितनी जल्दी निवेश करेंगे उतना फंड जमा होता रहेगा। योजना के लिए बैंक bank या पोस्ट आॅफिस post office में खाता खुलवाना होगा।

60 के बाद पेंशन, मृत्यु के बाद परिवार को सहाराsupport of family #tosnews

अटल पेंशन योजना APY में 60 साल के बाद खाता धारकों को पेंशन pension मिलने लगती है। इस योजना के तहत पेंशन pension के रूप में मिलने वाली रकम आपके द्वारा जमा किए गए पैसे और जमाकर्ता की उम्र पर पूरी तरह से निर्भर होती है। अगर आपने जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी खाता खुलवाया तो आपको रकम भी उतनी ही अच्छी मिलेगी। क्योंकि जल्दी निवेश करने से फायदे बढ़ जाते हैं। इस योजना का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें सिर्फ जमाकर्ता को जीते-जी पेंशन नहीं मिलती बल्कि अगर जमाकर्ता की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को भी मदद मिलती है। जमाकर्ता की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी भी इसमें पैसा जमा करके पेंशन पा सकती हैं। पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम भी मांग सकती है। अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो उसके वारिस को एकमुश्त रकम मिलती है।

कुछ इस तरह मिलता है फायदा benefit #tosnews

मान लें कि कोई नौकरीपेशा व्यक्ति 18 साल की उम्र में ही अटल पेंशन योजना APY में निवेश invest करना शुरू करता है तो 60 साल की उम्र होने के बाद उसे हर महीने पांच हजार रुपए महीना पेंशन पाने के लिए हर महीने 210 रुपए जमा करने होंगे। इस तरह से देखें तो आप सात रुपए रोज जमा करके हर महीने पेंशन पा सकते हैं। योजना में हर महीने एक हजार रुपए की पेंशन का लाभ उठाने के लिए आपको हर महीने केवल 42 रुपए यानी प्रतिदिन डेढ़ रुपए जमा करने होंगे। और 2000 रुपए पेंशन के लिए 84 रुपए जमा करने होंगे। इससे अधिक तीन हजार रुपए पेंशन के लिए 126 रुपए और 4000 रुपए पाने के लिए 168 रुपए जमा कर सकते हैं।

 

मोबाइल ऐप mobile appकी भी सुविधा #tosnews

अटल पेंशन योजना APY के तहत जमाकर्ताओं को एपीवाइ मोबाइल एप्लीकेशन APY Mobile application की भी सुविधा मिलती है। इसते तहत जमाकर्ता अपने जमा और निकासी को चेक कर सकते हैं। साथ ही अपना स्टेटमेंट भी बिना किसी शुल्क के डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा एपीवाइ APY जमा निकासी के स्टेटमेंट को देखने के लिए APY NSDLCRAकी वेबसाइट में जाकर यहां अपनी जानकारी भरनी होगी। साथ ही उमंग मोबाइल ऐप UMANG Mobile appभी जानकारी दे सकता है। मौजूदा समय में 2.4 करोड़ से ज्यादा लोग अटल पेंशन योजना से जुड़े हैं।

 

—-GB Singh

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com