बाजार हलचल दिन भर: Covid, कर्फ्यू के बीच market का हाल

#finance, #market, #macdonald, #sahara, #comoditymarket, #Netdirectax

बाजार हलचल दिन भर: Covid, कर्फ्यू के बीच market का हाल #tosnews

मुंबई में रात तीन बजे तक मैकडॉनल्ड Mc पहुंचाएगी खाना #tosnews
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस बीच बाजार और ग्राहकों के बीच अपनी लोकप्रियता बनाए रखने के लिए मैकडॉनल्ड रेस्टोरेंट macdonald resturant के बारे में कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है। मुंबई के दक्षिण और पश्चिम क्षेत्र में मैकडॉनल्ड रेस्टोरेंट macdonald restaurant चलाने वाली कंपनी वेस्टलाइफ डेवलपमेंट ने शुक्रवार को कहा कि वह मंबई में चुनिंदा आउटलेट के जरिए रात तीन बजे तक खाना पहुंचाती रहेगी। पहले कंपनी ने गलती से बताया था कि वह चुुनिंदा आउटलेट के जरिए 24 घंटे संपर्क रहित आपूर्ति करेगी। हालांकि, इस जानकारी को बाद में संशोधित कर दिया गया। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि महाराष्ट्र में कोविड-19 पर काबू पाने के लिए घोषित नए प्रतिबंद्धों के मद्देनजर मुंबई में वेस्टलाइफ डेवलपमेंट लिमिटेड के स्वामित्व वाले चुनिंदा मैकडॉनल्ड रेस्टोरेंट रात तीन बजे तक काम करेंगे। कंपनी ने बताया कि इसके लिए मैकडेलीवरी, टेकवे और आॅन-द-गो की क्षमता को दोगुना किया जाएगा। मैकडॉनल्ड्स इंडिया के पश्चिम और दक्षिण के मुख्य परिचालन अधिकारी सौरभ कालरा ने कहा कि हम अपने ग्राहकों की मांग को पूरा करने में सक्षम हैं, वे जो चाहें, जहां चाहें, उन्हें मैकडॉनल्ड्स macdonald भोजन उपलब्ध कराएंगे। अभी ये रेस्टोरेंट सुबह सात बजे से रात एक बजे तक चलते हैं।

सहारा sahara के सुब्रत रॉय को हुआ कोरोना #tosnews
सहारा समूह sahara group के अध्यक्ष सुब्रत रॉय सहारा में कोरोना संक्रमण की पुष्टि पाई गई है। बताया जा रहा है कि उन्होंने सभी लोगों से सुरक्षित रहने और अपने आसपास के लोगों को ध्यान रखने को कहा है। जानकारी के मुताबिक सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता और अध्यक्ष सुब्रत रॉय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में रोज के मामलों का बढ़ना जारी है। देश में कुल 1,31,968 नये मामले दर्ज किए गए जो अब तक एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं।महाराष्ट्र में सर्वाधिक 56,286 नये मामले सामने आए। इसके बाद छत्तीसगढ़ में 10,652 जबकि उत्तर प्रदेश में 8,474 नये मामले सामने आए। देश में 9,79,608 लोग कोरोना से संक्रमित हैं और यह संक्रमण के कुल मामलों का 7.50 फीसद पिछले 24 घंटों में कुल संक्रमित मरीजों में 69,289 मरीज बढ़े हैं।

कमोडिटी कारोबार comodity market : सोना, तांबा और एल्युमिनियम में गिरावट दर्ज #tosnews

शुक्रवार को वायदा (commodity) कारोबार में सोना, तांबा और एल्युमिनियम में गिरावट दर्ज की गई है। कमजोर मांग के बीच गिरावट की बात कही जा रही है। इससे सोना 56 रुपए की गिरावट के साथ 46,782 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है। जानकारों का कहना है कि कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,749.50 डॉलर प्रति औंस चल रहा था। इससे शुक्रवार को एल्युमीनियम की कीमत 75 पैसे की गिरावट के साथ 184.95 रुपये प्रति किग्रा रह गई। एमसीएक्स में एल्युमीनियम के अप्रैल महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 75 पैसे अथवा 0.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 184.95 रुपये प्रति किग्रा रह गई जिसमें 2,079 लॉट के लिए कारोबार हुआ। साथ ही घरेलू बाजार की कमजोर मांग के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को तांबा वायदा भाव 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ 692.35 रुपये प्रति किलो रह गया।
शुक्रवार को निकेल वायदा commodity भाव 0.79 प्रतिशत की हानि के साथ 1,260.90 रुपये प्रति किलो रह गया।

अनुमान से पांच फीसद ज्यादा आया नेट डायरेक्ट टैक्स Net direct tax #tosnews
फाइनेंशियल इयर 2020-21 में कुल प्रत्यक्ष कर Net direct tax संग्रह 9.45 लाख करोड़ रुपये रहा, जो बजट में संशोधित अनुमान से पांच प्रतिशत अधिक है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड CBDT के अध्यक्ष पीसी मोदी ने शुक्रवार जानकारी देते हुए बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वित्त वर्ष 2020-21 में पर्याप्त रिफंड जारी करने के बावजूद संशोधित अनुमानों से अधिक टैक्स जमा किया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान नेट कॉरपोरेट कर संग्रह 4.57 लाख करोड़ रुपये था, जबकि शुद्ध व्यक्तिगत आयकर 4.71 लाख करोड़ रुपये रहा। साथ ही 16,927 करोड़ रुपये प्रतिभूति लेनदेन कर STT से मिले। आम बजट के संशोधित अनुमानों के अनुसार 2020-21 के लिए प्रत्यक्ष कर संग्रह के रूप में 9.05 लाख करोड़ रुपये का टारगेट तय किया गया था। इस तरह कर संग्रह संशोधित अनुमानों से पांच फीसद अधिक रहा, लेकिन 2019-20 में तय किए गए लक्ष्य से 10 फीसद कम रहा। मोदी ने कहा कि विभाग ने कागजी कार्रवाई के बोझ को कम करने और बेहतर करदाता सेवाएं मुहैया कराने के लिए कई उपाय किए हैं, जिसका असर पिछले वित्त वर्ष के कर संग्रह में दिखाई दिया।

—GB Singh

Keywords :#tosnews, #finance, #market, #macdonald, #sahara, #comoditymarket, #Netdirectax, #covid-19, #subratroysahara

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com