निर्मला सीतारमण फरवरी में पेश करेंगी केंद्रीय बजट, जानें खास बाते

     केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय बजट 2022 फरवरी में पेश किया जाएगा। यह बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया जाएगा। लोकसभा में बजट सत्र भी जनवरी में शुरू होगा और यह फरवरी में समाप्त होगा। सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले बजट में पूरे साल का लेखा-जोखा होता है और सरकार अपने खर्च और आय की सीमा बताती है। इसके अलावा वह देश में होने वाले कार्यों के लिए पैसा भी निर्धारित करती है ताकि पूरे साल किसी प्रकार की कोई कमी पैसे में न होने पाए। जिस प्रकार से एक व्यक्ति अपने घर का मासिक बजट बनाता है उसी प्रकार सरकार की ओर से वार्षिक बजट बनाया जाता है। आइए इससे जुड़ी खास बातें।

कुछ बातें जो काफी पारंपरिक हैं
क्या आप जानते हैं कि हमेशा वित्त मंत्री बजट शुरू करने के लिए जाते वक्त लाल रंग का ब्रीफ केस लेकर जाते थे। लेकिन 2019 में निर्मला सीतारमण इसे लाल रंग के कपड़े में ले गए जिसमें टैबलेट था। उन्होंने अपना बजट भाषण उसी से पढ़ा। पहले वित्त मंत्री ब्रीफ केस में पूरा भाषण लिखा हुआ ले जाते थे और उसे पढ़ते थे। कहा जाता है कि यह ब्रीफ केस की परंपरा ब्रिटेन से आई है। जिसमें लंबे भाषण को रखने के लिए ब्रीफ केस की जरूरत पड़ी थी। इसी तरह ब्लू शीट भी होती है जो टाप सीक्रेट होती है जिसके लिए संयुक्त सचिव के पास पूरी जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा जब बजट छपने को जाता है तो हलवा बनाया जाता है। यह वित्त मंत्री कड़ाही मे सभी लोगों को खिलाते भी हैं। इसी दिन से बजट छपता है।

कुछ यादगार बजट
देश में बजट भाषण काफी यादगार भी रहे हैं। कभी आर्थिक समस्या का सामना करते बजट तो कभी देश में गरीबी से जूझते संसाधानों को पूरा करने का बजट। 1973-74 में काफी घाटे का बजट पेश किया गया जिसे ब्लैक बजट कहा जाता है। उस समय वित्त मंत्री यशवंतराव बी चव्हाण थे। इसी तरह 1997 में व्यक्तिगत आयकर और कारपोरेट कर कम किए गए तो उसे ड्रीम बजट कहा गया। ये चिदंबरम ने पेश किया था। इसी तरह 1991 में आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत वाला बजट पेश किया गया जो मनमोहन सिंह ने पेश किया था।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com