म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने का अच्छा अवसर, इनसे मिल सकता है बेहतर रिटर्न

         कोरोना काल में भले ही शेयर बाजार काफी सुस्त रहा हो लेकिन अब धीरे-धीरे बाजार में तेजी दिखाई दे रही है। म्यूचुअल फंड में निवेश करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इसके अलावा लोग एसआईपी में भी अच्छा निवेश करके पिछले कुछ महीनों में अच्छा रिटर्न पा चुके हैं, लेकिन बाजार में अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश में थोड़ा जोखिम उठाना पड़ सकता है। मौजूदा समय में पांच फंड आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। इन्होंने पांच साल में लोगों को काफी अच्छा अवसर पैसा कमाने का दिया है। हालांकि आपको सोच-समझकर यह काम करना होगा। इसमें लार्ज, मिड और स्मॉल कैप की श्रेणी में निवेश कर सकते हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस मीडिया रिपोर्ट में आई खबरों के मुताबिक कौन-कौन से हैं ये फंड, आइए जानते हैं।

निप्पान इंडिया स्मॉल कैप फंड : जानकारी के मुताबिक, निप्पान इंडिया फं ड 2013 में शुरू हुआ था। ये स्मॉल कैप है जो इसी में निवेश करता है। अगर आप जोखिम लेना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा फंड हो सकता है। आपके लिए बता दें कि यह फंड पिछले पांच साल में 23.61 फीसद सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) दिया है।

एक्सिस मिड कैप फंड : एक्सिस मिड कैप फंड का मौजूदा समय में एयूएम 13834.27 करोड़ रुपए का है। अगर आप तीन से चार साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं यह अच्छा और हाई रिटर्न देगा। इसका पांच साल का सीएजीआर 21.31 फीसद है।

पीजीआईएम इंडिया मिड कैप अपाचर््युनिटी फंड : इस फंड के तहत एक हजार रुपए तक की न्यूनतम एसआईपी शुरू कर सकते हैं। यह निवेश काफी समझदारी भरा फैसला हो सकता है। फंड में अभी 2383.38 करोड़ रुपए का एयूएम बताया जा रहा है। इसमें अधिकतम एकमुश्त पैसा 5000 रुपए है। पीजीआईएम फंड ने पांच साल में 21.23 फीसद के हिसाब से एसआईपी में रिटर्न दिया है।

केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड : यह एक लार्ज कैप फंड है। यह भी 2013 में शुरू किया गया है। इसमें 3,691.25 करोड़ रुपए का वर्तमान संपत्ति है और यह जोखिम वाला है। अगर आप एक  हजार रुपए से एसआईपी शुरू करते हैं तो यह अच्छा रिटर्न दे सकता है। पांच साल में इसने 18.08 फीसद का रिटर्न दिया है।

एक्सिस ब्लू चिप फंड : यह भी एक तरह का लार्ज कैप फंड है। इसमें 29160.6 करोड़ रुपए का एयूएम है। बतयाा जा रहा है कि यह ब्लू चिप या फिर बड़ी कंपनियों के स्टॉप में निवेशकों का पैसा लगाता है। वह कंपनी काफी मजबूत होती हैं। यह मिड और स्मॉल की तुलना में ज्यादा टिकाऊ होते हैं। अभी तक पांच साल में इसने 18.50 का जीएजीआर दिया है। यह फंड 1000 रुपए से शुरू करना आसान है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com