क्या देखी है फोल्ड होने वाली बाइक, कब होगी लॉन्च

    इलेक्ट्रिक बाइक का बाजार बढ़ता जा रहा है। कई आॅटोमोबाइल कंपनियां इस क्षेत्र में उतर रही हैं। केवल दो पहिया ही नहीं बल्कि आॅडी और अन्य बड़ी चार पहिया बनाने वाली कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक उतारने की तैयारी में है। अब खबर मिली है कि चीन की एक कंपनी ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में लॉन्च कर दी है जो फोल्ड हो जाती है। यह बाइक काफी माइलेज वाली बताई जा रही है। भारत में इसकी लॉन्चिंग की क्या है तैयारी और बाइक की खूबी के बारे में आइए विस्तार से जानते हैं। 
किस कंपनी ने बनाई है बाइक

जानकारी के मुताबिक, इलेक्ट्रिक बाइक को चीन की फिदो नाम की कंपनी ने बनाया है। बाइक का नाम फिदो एक्स फोल्डेबल इलेक्ट्रिक बाइक रखा गया है। फिदो की ओर से अभी इलेक्ट्रिक साइकल के अलावा स्कूल और सी-स्कूटर भी बनाए जा चुके हैं। फिदो एक्स सीरिज फिदो कंपनी की ही डी11 का विस्तारित रूप है। फिदो ने अपने ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी है।

बाइक की क्या है खासियत

जानकारी के मुताबिक, फिदो की इलेक्ट्रिक बाइक दो रूप में आएगी। एक फिदो एक और दूसरी फिदो एक्स लाइट। फिदो एक्स का यह मॉडल 130 किलोमीटर और लाइट मॉडल 60 किलोमीटर का माइलेज देगा। फिदो की ये इलेक्ट्रिक बाइक फोल्डिंग डिजाइन के साथ बाजार में आएगी। यानी यह कहीं भी ले जा सकेंगे। इसे आसानी से पैक किया जा सकेगा। यह देखने में काफी अच्छा लुक दे रही है। दोनों की बैटरी और माइलेज भी उसी के अनुसार दिया गया है। इनमें पेडल और टार्क सेंसर भी है। ये इनको अधिकतम स्पीड तक ले जाते हैं। दोनों बाइक मैग्नीशियम फ्रैम से बने हैं इसलिए यह काफी हल्के हैं और सुविधाजनक है। दोनों में फीचर्स काफी अलग मिलेंगे। हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक आपको एक्स मॉडल में मिलेगा और लाइट मॉडल में मैकेनिकल डिस्क ब्रेक।

क्या है कीमत और भारत में कब होगी लॉन्च
कंपनी की ओर से बताया गया है कि फिदो ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को 13 जुलाई को लॉन्च कर दिया है। यह ये इंडिगोगो पर प्री-सेल में उपलब्ध है। फिदो एक्स की कीमत 1099 डॉलर यानी की भारतीय रुपए के हिसाब से 82 हजार रुपए में है और लाइट मॉडल फिदो एक्स लाइट की बात करें तो यह 899 डॉलर यानी 67 हजार रुपए में मिल जाएगी। जैसा की पता है कि चीन की कंपनी पूरे विश्व में तेजी से अपने पैर पसार रही है। चीन में यह लॉन्च हो  चुकी है। भारत में कई अन्य कंपनियों की ई-बाइक लॉन्च होने के बाद फिदो के आने की संभावना भी जताई जा रही है। हालांकि कंपनी की ओर से भारत में लॉचिंग तिथि के बारे में कुछ नहीं बताया गया है।

-GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com