Breaking News

विदेश मंत्री जयशंकर पंहुचे भूटान, द्विपक्षीय संबंधों को करेंगें मजबूत

भूटान: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर आधिकारिक यात्रा पर शुक्रवार को भूटान पहुंचे और कहा कि वह दोनों देशों के बीच उत्पादक प्रवास और द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। भूटान में वापस आना अद्भुत है। तांडी दोरजी को फिर से @FMBhutan देखना बहुत अच्छा लगता है। मैं एक फलदायी यात्रा का इंतजार कर रहा हूं, “जयशंकर ने एक ट्वीट भेजा। ‘

जयशंकर ने शहर में अपने आगमन की तस्वीरें भी पोस्ट कीं। भारत के विदेश मंत्रालय (एमईए) की आधिकारिक घोषणा के अनुसार, जयशंकर अपने भूटानी सहयोगी ल्योंपो तांदी दोरजी के निमंत्रण पर भूटान में हैं।

जयशंकर भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के साथ-साथ भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोटे शेरिंग से भी मुलाकात करेंगे। वह अपने समकक्ष डॉ तांडी दोरजी से भी मुलाकात करेंगे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत और भूटान के बीच एक अद्वितीय और लंबे समय से चले आ रहे द्विपक्षीय संबंध हैं जो सबसे बड़े विश्वास, सद्भावना और आपसी समझ से चिह्नित हैं।

मार्च 2020 के बाद से, जयशंकर भूटान के पहले उच्च स्तरीय विदेशी आगंतुक होंगे। दोनों पक्ष यात्रा के दौरान आपसी महत्व के सभी क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे, जिसमें आगामी उच्च स्तरीय बैठकें, आर्थिक विकास और पनबिजली सहयोग शामिल हैं। जयशंकर गुरुवार को ढाका पहुंचे, जो 28 से 30 अप्रैल तक बांग्लादेश और भूटान की तीन दिवसीय यात्रा शुरू कर रहे थे। जयशंकर की बांग्लादेश यात्रा उल्लेखनीय है क्योंकि मार्च 2021 के बाद से यह उनकी पहली यात्रा है।

बांग्लादेश की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान, जयशंकर ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस साल के अंत में भारत आने के लिए उन्हें आमंत्रित किया। विदेश मंत्री जयशंकर ने बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के साथ आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों पर भी चर्चा की।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “आज दोपहर, विदेश मंत्री ने बांग्लादेश की प्रधान मंत्री महामहिम शेख हसीना से मुलाकात की और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को इस साल के अंत में अपने अवकाश पर भारत की यात्रा करने का निमंत्रण दिया। जयशंकर ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री, एके अब्दुल मोमेन से भी मुलाकात की और उन्हें संयुक्त सलाहकार आयोग की अगली बैठक में शामिल होने का निमंत्रण दिया, जो पीएम हसीना की यात्रा से पहले भारत में आयोजित की जाएगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com