Gmail का स्टोरेज हुआ ख़त्म, फ्री मे ऐसे बढ़ाये स्पेस, जानिए इसका पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली, मौजूदा वक्त में आमतौर पर हर व्यक्ति पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल Gmail एकाउंट रखता है। लेकिन अब Gmail Photo का अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म हो रहा है। ऐसे में 15GB स्टोरेज खत्म होने पर आपको भेजा जाने वाला मेल बाउंस हो सकता है। इससे बचने के लिए यूजर्स को समय-समय पर आपना मेल बॉक्स क्लीन करते रहना चाहिए, जिससे गैरजरूरी मेल को डिलीट किया जा सके। हालांकि एक-एक करके ई-मेल सेलेक्ट करना और  फिर उसे डिलीट करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में हम आपके लिए Gmail के स्पेस को बढ़ाने के लिए ईमेल को बेहद आसान तरीके से डिलीट करने का तरीका बता रहे हैं।

Google की इन सर्विस के लिए मिलता है 15GB स्टोरेज

दरअसल हर एक Gmail एकाउंट को 15GB तक का स्टोरेज मुहैया कराया जाता है, जो उसे Gmail, Google Photos, Google drive के साथ साझा करना होता है। इस तरह आप Gmail के गैरजरूरी मेल को डिलीट करके अतिरिक्त स्पेस बढ़ा सकते हैं।

ये है पूरा प्रोसेस 

  • यूजर को सबसे पहले Gmail अकाउंट ओपन करना होगा।
  • इसके बाद सर्च बार में “has:attachment larger:10M” टाइप करना होगा।
  • फिर 10MB से ज्यादा फाइल सर्च हो जाएगी।
  • इस तरह आप 10MB से ज्यादा गैरजरूरी मेल को एक साथ डिलीट कर सकते हैं।
  • यूजर्स सर्च लिस्ट में 10MB या उससे कम या ज्यादा साइज के ईमेल को सर्च करके उसे आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

ऐसे भी बढ़ा सकते हैं ऑप्शन

Gmail के स्पेस को बढ़ाने के लिए यूजर्स दो एकाउंट बना सकते हैं। इससे आपको 15GB का अतिरिक्त स्टोरेज मिल जाएगा।

1 जून से Google Photo के लिए देना होगा चार्ज 

बता दें कि Google Photo की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2021 से बंद हो रही है। कंपनी इसकी जगह पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी। कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है। मतलब अब Google की ओर से Google Photo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा। मौजूदा वक्त में Google Photo अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा के साथ आती है। Google Photo के अतिरिक्त स्टोरेज के लिए यूजर को प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर (करीब 1464 रुपये) है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com