जीमेल की यह ट्रिक बताएगी कि मेल पढ़ा गया या नहीं

गूगल के सारे एप्लीकेशन अपने आप में भरपूर और खास है। गूगल के एप्लीकेशन को उपयोग करने से पहले अगर आप थोड़ा सा उसके बारे में जान लें तो आपको काफी फायदा हो सकता है। अब आपको जीमेल के बारे में बताते हैं। क्या आपको पता है कि जीमेल में भी दूसरे एप्लीकेशन की तरह यह फीचर है कि जो भी आपका मेल पड़ ले तो आपको पता चल जाए। आइए आपको बताते हैं।

सोशल मीडिया जैसा फीचर
वाट्सऐप हो या फिर फेसबुक, इंस्टा हो या फिर टेलीग्राम। अगर आप किसी भी सोशल मीडिया मैसेंजिंग ऐप पर कोई मैसेज भेजते हैं तो आपको पता चल जाता है कि मैसेज चला गया और अब पढ़ भी लिया गया है। लेकिन जीमेल में ऐसा कौन सा फीचर है जिससे पता चल जाए कि मेल पढ़ लिया गाय है। दरअसल, इसका जवाब आपको जीमेल पर ही मिलेगा। जीमेल के यूजर्स अपने जीमेल अकाउंट के माध्यम से ही यह पता लगा सकते हैं कि जिसको उन्होंने मेल भेजा है उसने पढ़ा या नहीं।

ऐसे आजमाएं ट्रिक
अगर आपको भी जीमेल पर यह ट्रिक जानना है तो आइए बताते हैं कि आपको क्या करना है। आपको सबसे पहले तो गूगल पर जाकर वहां पर मेल ट्रैक एक्सटेंशन टाइप करना होगा। फिर आपके सामने एक पेज आएगा जिसमें आपको अपने गूगल अकाउंट की जानकारी भरनी होगी। फिर मेल ट्रैक को एक्सेस देकर आपको आगे बढ़ना है। मेल ट्रैक को एड आन करने के बाद आपको स्मार्टफोन पर जीमेल परजाकर वहां आपको क्रिएट मेल पर जाना होगा और बेजने से पहले सैंड बटन के बगल में मेनू पर क्लिक करना होगा। यहां ड्राप डाउन मेनू में इंसर्ट फ्राम मेलट्रैक का विकल्प दिखेगा। यहां क्लिक करने के बाद ईमेल ट्रैक को सलेक्ट करना होगा और आपकी सेवा शुरू हो जाएगी। मैलट्रैक के डैशबोर्ड पर जाकर अपने मेल को ट्रैक कर सकते हैं। आपको मेल का ट्रैक करने के लिए रिप्लाइ भी इसी से करना होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com