अगर आपको कम खर्च में ही करना हो विदेश की सैर तो रुख करे नेपाल की ओर…

यदि आप आने वाले समय में शादी करने वाले है और हनीमून के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे है. तो नेपाल एक बेहतर विकल्प है. नेपाल हनीमून की योजना बना कर कम खर्च में विदेश की सैर कर सकते है. नेपाल जा कर आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आप किसी और देश में घूम रहे है. यहां पर नेपाल में विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के अलावा और भी बहुत से रमणीक पर्यटन स्थल है. नेपाल जैसे छोटे पहाड़ी देश की आय का सबसे प्रमुख साधन पर्यटन ही है. नेपाल का उत्तरी हिस्सा चोटियों से घिरा हुआ है. विश्व की 10 सबसे ऊँची चोटियों में से आठ नेपाल में ही है. इतना ही नहीं सबसे ऊँची चोटी एवरेस्ट नेपाल में ही है, इसे सागरमाथा कहते है.अगर आपको कम खर्च में ही करना हो विदेश की सैर तो रुख करे नेपाल की ओर...ये है शिव का वो मंदिर जहां इनके दर्शन मात्र से ही हो जाती है हर मनोकामना पूरी….

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल में बागपति नदी के किनारे स्थित है. भगवान शिव का ही दूसरा नाम पशुपतिनाथ है. यह मंदिर सिर्फ धार्मिक स्थल के रूप में ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है. यह मंदिर अपनी सरंचना के शिल्प के लिए भी जाना जाता है.

विश्व के सभी बौद्ध अनुयायियों का तीर्थ स्थल है, लुम्बिनी, जो कि गौतम बुद्ध की जन्मस्थली है. देवघाट धाम नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहां श्रद्धालु पवित्र नदी में डुबकी भी लगाते है.

यहां पर त्रिवेणी मंदिर, वाल्मीकि आश्रम, सोमेश्वर कालिका मंदिर किला, पांडवनाथ, कबिलासपुर किला जैसे कई स्थान हैं जिन्हें पर्यटक खास तौर पर देखना पसंद करते हैं. नेपाल का सबसे प्राचीन मंदिर चांगुनारायण मंदिर है, इस का निर्माण चौथी शताब्दी में किया गया था. यह शिवपुरी पहाड़ियों पर स्थित है. यहां पर भगवान विष्णु की मूर्ति भी है जिसे शिल्प कला का अद्भुत नमूना भी कहा जाता है.

You May Also Like

English News