Good News: जल्द ही रेलवे स्टेशन पर मिलेगा हेल्थ एटीएम और रोबोटिक मसाजर!

नई दिल्ली: हाल में ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर चिकित्सा सेवा न उपलब्ध होने पर सुप्रीम कोर्ट में अपनी नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद अब रेल यात्रियों के लिए एक खुश-खबरी सामने आ रही है। रेल यात्रियों को अब स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच कराने की सुविधा मिलेगी। अगर यात्री को यह महसूस होता है कि उसका ब्लड प्रेशर बढ़ गया है तो वो स्टेशन पर लगे हेल्थ एटीएम की इलेक्ट्रिॉनिक मशीन से अपनी जांच करा सकेंगे। रेलवे अब यात्रा की थकान मिटाने की भी सुविधा देगा।


दरअसल रेलवे ने रूटीन चेकअप के लिए हेल्थ एटीएम लगाने की योजना तैयार की है। इस एटीएम मशीन से यात्री शरीर के सभी अंगों की स्थितिए शरीर में पानी की स्थिति, तापमान, ऑक्सीजन की मात्रा, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, फैट, लंबाई वजन की जांच 10 मिनट में करा सकेंगे। यहां हेल्थ मेंटेन करने के लिए सलाह भी ले सकते हैं।

इसके साथ ही रेलवे अपने स्टेशनों पर फुट मसाज के लिए रोबोटिक मसाज चेयर व बॉडी मसाज इंडेक्स मशीन भी लगाएगा। इसका फायदा यह होगा कि यात्रा के बाद शरीर की थकान मिटाई जा सकेगी। रेलवे ने गैर किराया राजस्व अर्जित करने के लिए यह नीति तैयार की है। रेलवे ने गैर किराया राजस्व के तहत हर साल 1200 करोड़ रुपये अर्जित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इसके तहत रेलवे स्टेशन के एसी वेटिंग हॉल में ठहरने के लिए यात्रियों से चार्ज वसूला जाएगा तो माइक्रो स्मार्ट स्टे लाउंज भी बनाने की भी योजना है। स्मार्ट स्टे लाउंज को रिटायरिंग रूम की तरह ही सुविधाओं से लैस किया जाएगा। न्यू इनोवेटिव नॉन फेयर रेवेन्यू स्कीम के तहत ही कई सुविधाए यात्रियों को मिलेगी।

You May Also Like

English News