अब बोल कर कीजिए पैसा ट्रांसफर, गूगल पे का नया फीचर

        डिजिटल होती दुनिया में अब रोज नई-नई तकनीक सामने आ रही है जिससे सहूलियत बढ़ रही है। पैसा भेजना और लेना पहले ही आसान हो गया था, अब इसमें भी कुछ नई चीजें जोड़कर इसे और आसान बनाया जा रहा है। मौजूदा समय में अभी कई तरह के मोबाइल ऐप और बैंक के अपने ऐप हैं जिनसे पैसा ट्रांसफर किया जाता है। गूगल की ओर से भी गूगल पे काफी हद तक लोगों को पसंद आ रहा है। अब गूगल ने एक नए फीचर से लोगों को रूबरू कराया है। यह फीचर बोल कर पैसा ट्रांसफर करने में मदद करेगा। आइए जानते हैं कैसे।

किसी भी भाषा में बोलिए
मोबाइल से भुगतान और मनी ट्रांसफर को गूगल ने आसान बनाया है। इसमें एक ऐसा फीचर जोड़ा है जो अब आपकी भाषा में आपका काम कर देगा। आपको मोबाइल पर कुछ भी टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह गूगल पे पर स्पीच टू टेक्स्ट फीचर का विकल्प है जिसे अभी हाल में ही जोड़ा गया है। इसकी मदद से उपयोगकर्ता अपने खाते का लेन-देन करेंगे। यह फीचर सभी के लिए है और सभी की भाषा में उपलब्ध है। गूगल पे का अभी पेटीएम समेत अमेजन व अन्य कई कंपनियों से टक्कर है। इसमें हिंगलिश भाषा भी है जो हिंदी और अंग्रेजी का वर्जन कहलाता है।

कैसे एड करेंगे खाता नंबर
इसमें आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। जो नया फीचर गूगल पे में जोड़ा गया है उसमें उपयोगकर्ता को खाता नंबर टाइप नहीं करना होगा बल्कि बोलना होगा। वह भी स्पीच टू टेक्स्ट फीचर की मदद से। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप टाइप नहीं कर सकते, वह विकल्प भी चलता रहेगा। जब आप खाता नंबर बोल देंगे तो उसे कंफर्म करें कि यह सही है कि नहीं। अगर सही है तो आगे बढ़ जाएं और अपने भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करें। कंपनी की ओर से कड़ी प्रतिस्पर्धा में अपना वजूद बनाए रखने के लिए काम किया जा रहा है। यह भारत में भुगतान को आसान बनाना चाहते हैं। कंपनी की ओर से बताया जा रहा है कि भारत में डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ रहा है जो अच्छी बात है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com