#GoogleDoodle: गूगल ने पूरे किये अपने 20 साल, पढि़ए इसके बारे में!

नई दिल्ली: यूं तो हम और आप अपने और अपने जानने वालों का बर्थडे मनाते ही रहते हैं। पर चलिए आज हम उसका बर्थडे मनाते हैं, जिसका इंटरनेट पर हम सबसे अधिक प्रयोग करते हैं। जी हम बात कर रहे हैं कि गूगल की है।  आज यानी 27 सितंबर को गूगूल 20 साल का हो गया है। इस मौके पर गूगल ने वीडियो डूडल बनाकर खुद को विश किया और लोगों से मिले प्यार के लिए थैंक्यू कहा है।

गूगल ने 1.37 मिनट का वीडियो अपलोड किया है। डूडल वीडियो में गूगल के अबतक के इतिहास को दिखाया गया है। 20 सालों में अलग-अलग भाषा, पढऩे, नाचने जैसी चीजों को इस वीडियो में दिखाया गया है। अपने दो दशक के इतिहास को बहुत ही सुंदर तरह से डूडल के जरिए प्रदर्शित किया है। आज इंटरनेट की दुनिया में गूगल सबसे बड़ा नाम है। इन बीस सालों में गूगल ने लोगों को बहुत कुछ दिया। हम गूगल की लोकप्रिय ईमेल सर्विस जीमेल से लेकर गूगल कैलेंडर, गूगल ड्राइव, क्रोम, फिट जैसे कई ऐप्स का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं।

गूगल पूरी दुनिया के लिए नॉलेज का सबसे बड़ा सोर्स बन गया है। क्षेत्र कोई भी हो गूगल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया। इंटरनेट पर कुछ लोग इसे अपना दोस्त मानते हैं तो कुछ इसे अपना टीचर कहने से भी नहीं चूकते। दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को दो दोस्तों ने की थे। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन कैलिफॉर्निया की स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी के छात्र थे।

शुरुआत में गूगल वेबसाइट के लिए स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट में एक पेज बनाया गया था। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने जानकारियों को एक जगह समेटने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया। इसी प्रोजेक्ट की मदद से इन्होंने आगे जाकर बुलंदियों को छुआ।Google को इसके निर्माताओं ने Back Rub का नाम दिया था. Google की शुरुआत एक सर्च इंजन के रूप में हुई. रोचक तथ्य है कि सर्च इंजन गूगल का नाम पड़ने के पीछे गणित का एक शब्द Googol है.

इस शब्द का मतलब 1 के बाद 100 जीरो से है. Googol से Google बना और आज इंटरनेट की दुनिया में गूगल सबसे बड़ा नाम है. गूगल एक अमेरिकन मल्टिनैशनल कंपनी है जो इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती है. गूगल ने अपना डॉमेन Google.com 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर्ड कराया था, लेकिन कंपनी ने अपना काम 1998 में करना शुरू किया.

वर्तमान में गूगल पर हर सेकंड 40,000 सर्च किए जाते हैं. साल 2015 में Alphabate को गूगल की पैरंट कंपनी बनाया गया. 4 सितंबर 1997 को स्थापना हुई, 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर्ड हुई, इसके बाद भी कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को बनाती है. 1998 में कंपनी ने पहला Google Doodle बनाया जो बर्निंग फेस्टिवल पर आधारित था. गूगल का हेडक्वॉर्टर अमेरिका के कैलिफॉर्निया शहर के माउंटेन व्यू में स्थित है. मार्च 2018 तक गूगल के पूरी दुनिया में 85,050 कर्मचारी हैं. Input- Zee News

You May Also Like

English News