दुल्हन के साथ अब दूल्हे भी दिखेंगे ख़ास, आजमाएं ये प्री-वेडिंग टिप्स

आपकी शादी आपकी लाइफ का सबसे ख़ास दिन होता है. इन दिन को स्पेशल बनाने के लिए ना जाने कितने लोग लगते हैं. शादी में स्टेज से लेकर खाना सब देखने लायक होता है. पर सबसे ज्यादा दूल्हा और दुल्हन लोगों के आकर्षण का केंद्र होते हैं. दुल्हन की तरह आजकल के पुरुष भी शादी से पहले अपने रूप को निखारने के लिए कई सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से कतराते नहीं हैं.

दूल्हे के लिए भी ब्यूटी ट्रीटमेंट में सिर से लेकर पांव तक की चीजें शामिल हैं. सभी शादियों में एक बात हमेशा से अच्छी होती है की शादी की तारीख पहले से तय कर दी जाती है. जिससे आपके पास समय हो. इसलिए शादी से 2 से 3 महीने पहले ही त्वचा और बालों की देखभाल शुरू कर देना ठीक होता है.
अगर आप जल्द ही दूल्हे बनने वाले हैं तो आपको भी शादी से कुछ दिन पहले त्वचा को निखारने और फ्रेश रखने के लिए साप्ताहिक फेशियल की सलाह दी जाती है. फेशियल में एक्सफोलिएशन, टोनिंग और मालिश के साथ चेहरे की सफाई, स्किन डेड सेल्स को हटाने के साथ ही स्किन को पोषण देने का काम करता है. आइए जानें दूल्हे के लिए कुछ प्री -वेडिंग टिप्स, जिन्हें फॉलो करके दूल्हे भी ख़ास नज़र आ सकते हैं.
हेयर मसाज है जरूरी
सबसे पहले आपके बाल आते हैं. जिस पर आपको ध्यान देना बहुत जरूरी है. आप किसी मेंस सलून में बालों की अच्छी तरह से मसाज करवाएं. यह एक ऐसा ट्रीटमेंट है जो आराम करने और चिंता और थकान से छुटकारा पाने में मदद करेगा. शादी से पहले बालों की समस्याओं, जैसे रूसी और बालों के झड़ने के लिए, सप्ताह में एक या दो बार ऐसे उपचार की सलाह दी जाती है. सही समय पर सलाह लेने से अंतिम समय की कई समस्याओं से बचा जा सकता है.
बालों की कटिंग पर ध्यान दें
कम से कम दो सप्ताह पहले अपने बाल कटवाएं, ताकि आपके बाल और स्टाइल शादी की तारीख तक व्यवस्थित हो जाएं. शादी वाले दिन आपके बालों को एक अच्छी तरह से वातानुकूलित, प्रबंधनीय दिखना चाहिए. शादी के दिन शैंपू जरूर करना चाहिए. सबसे पहले बालों को शैंपू कर लें और पानी से अच्छी तरह धो लें. फिर कंडीशनर की कुछ बूंदों को बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 2 मिनट बाद सादे पानी से धो लें या लीव ऑन कंडीशनर, या हेयर सीरम का उपयोग करें. बालों को संवारने के लिए कई क्रीम और जैल भी बाजार में उपलब्ध हैं. आप उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये बालों को उच्च स्तर की चमक प्रदान करते हैं.
शेविंग है जरूरी
हर दूसरे दिन की तरह आपकी दाढ़ी भी जरूर बनेगी. शेविंग क्रीम लगाने से पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धोने से दाढ़ी को मुलायम बनाने में मदद मिलती है और शेविंग आसान हो जाती है. अपने आफ्टर-शेव लोशन का उपयोग करने के बाद, अगर त्वचा शुष्क महसूस होती है तो थोड़ा तरल मॉइस्चराइज़र लगाएं.
हाथों पैरों पर ध्यान
नहाने के लिए अधिक समय जरूर निकालें, क्योंकि यह दिन विशेष होता है. हाथों और पैरों पर विशेष ध्यान दें, एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या हील स्क्रबर से स्क्रब करें. नहाने के बाद अपने पैरों पर टैल्कम पाउडर या बॉडी लोशन लगाएं. कुछ लोशन को अपने हाथों और नाखूनों पर भी रगड़ें और फिर एक नम तौलिये से पोंछ लें. परफ्यूम की जगह कोलोन ट्राई करें. कोलोन में हल्की और अधिक सूक्ष्म सुगंध होती है.
मैनीक्योर और पैडीक्योर
शादी से एक दिन पहले आप पुरुषों के सैलून में मैनीक्योर और पेडीक्योर करवा सकते हैं. हाथों और पैरों के लिए पेशेवर सैलून उपचार उन्हें साफ और अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करेंगे.
गुलाब जल से आंखों को दें आराम
अगर आपकी आंखें सुस्त और थकी हुई दिखती हैं, तो इन्हें आराम देने केलिए आई लोशन की कुछ बूंदें लगाएं. यदि आपके पास कुछ समय है, तो रूई के फाहे को गुलाब जल या गुलाब आधारित त्वचा टॉनिक में भिगोएं. आंखें बंद करके और पलकों पर रूई के फाहे के साथ लेट जाएं. दस से पंद्रह मिनट के लिए आराम करे.

अच्छी नींद है जरूरी
शादी से पहले दो रातों के लिए जल्दी सोने की कोशिश करें. इससे पहले अपनी सभी बैचलर पार्टी कर लें, ताकि आपके पास नींद पूरी करने और फ्रेश होने के लिए पर्याप्त समय हो. जब आप अपने भविष्य का सामना करने के लिए आगे बढ़ते हैं तो आपको आराम और आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com