इन घरेलू टिप्स से पाएं माथे की झुर्रियों से निजात, जानें कैसे 

कोरोना काल में लोगों का स्ट्रेस बहुत बढ़ गया है. पहले तो ये वायरस का स्ट्रेस, अपनों की सुरक्षा का स्ट्रेस, फिर ऑफिस वर्क, घर के काम ये सभी आपके सर पर चिंता बनकर बैठे हैं. नतीजा समय से पहले झुर्रियों का होना. खासतौर पर माथे की झुर्रियों समय से बहुत पहले ही आ जाती हैं. वैसे तो मेडिकल साइंस में त्वचा से संबंधित बीमारियों के सभी इलाज संभव है. लेकिन त्वचा विशेषज्ञ और सर्जन के पास जाए बिना भी आप इस झुर्रियों का इलाज कर सकते हैं.

माथे की ये रेखाएं शुरुआत में अजीब लग सकती हैं, लेकिन माथे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय करने से इससे निजात पाया जा सकता है. हां, अगर समस्या गंभीर है और घरेलू उपचार से भी असर नहीं हो रहा, तो त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए. आइए जानते हैं झुर्रियों को हटाने के कुछ घरेलू उपचार.

ऑर्गेनिक नारियल तेल 

नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और अपने चेहरे व माथे पर लगाएं. फिर कुछ मिनट तक हल्की मालिश करें. रोज रात में सोने से पहले यह प्रक्रिया दोहराएं. त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए नारियल तेल को सबसे बेहतर माना गया है, जिस कारण झुर्रियों की समस्या कुछ कम हो सकती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद कर सकते हैं.

अरंडी का तेल

जैतून के तेल की एक-दो बूंदें लें और माथे पर अच्छी तरह लगाएं. रात भर तेल को माथे पर लगा रहने दें. रात को सोने से पहले या दिन में किसी भी वक्त इस तेल का प्रयोग किया जा सकता है. अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है, जिसे बेहतरीन स्किन-कंडीशनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है. इसलिए, माथे की झुर्रियां हटाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ताजा नींबू का रस

नींबू के रस में रूई डुबोएं और इसे माथे पर लगाएं. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू के रस के साथ बराबर मात्रा में पानी मिला लें. रस को सूखने दें और बाद में पानी से धो लें. आप सिट्रस फल जैसे नींबू और संतेरे के छिलकों को ग्राइंड कर उसमें गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. नींबू का रस दिन में एक बार लगाएं. नींबू और संतरे जैसे सिट्रस फल को पारपंरिक रूप से त्वचा की देखभाल में इस्तेमाल किया जाता है. इसके छिलके से निकले वाले अर्क में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कोलेजन और एंटी-इलास्टेस गुण पाया जाता है. इन गुणों के कारण यह झुर्रियों की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकता है.

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल को अंडे के सफेद भाग में अच्छी तरह से मिला लें. अब इस मिश्रण को माथे पर लगाएं. इसे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. मिश्रण को 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो-तीन बार इस प्रक्रिया को करें. इसमें मौजूद मॉइस्चराइजर गुण भी झुर्रियों से बचाने में मदद कर सकता है.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com