मंगल को बजरंगबली की पूजा करते समय रखें ध्यान, होगी कृपा

      मंगलवार को हनुमानजी की पूजा की जाती है। इस दिन अधिकतर लोग सामान्य दिनचर्या का पालन करते हैं। लोग तामसिक चीजें नहीं खाते और मदिरा से भी दूर रहते हैं। पुरुषों में मंगलवार को व्रत रखने का भी चलन है। अधिकतर लोग इस दिन मंदिर जाकर भगवान का आशीर्वाद लेते हैं। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। लेकिन मंगलवार को हनुमान की पूजा करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा करने से आशीष मिलता है। आइए जानते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
बजरंगबली की पूजा करते समय हमेशा स्नान करके साफ और स्वच्छ कपड़े पहनने चाहिए। घर में भी सफाई करना अच्छा होता है। इसके अलावा ब्रह्मचर्य का पालन करना भी काफी सहायक हो सकता है। ऐसा कहा गया है कि हनुमान जी ब्रह्मचारी रहे ऐसे में उनकी पूजा करने वालों को भी मंगलवार को इसका पालन करना चाहिएि। शादी कर चुके लोग इस बात का खास ख्याल रख सकते हैं। साथ ही हमेशा साफ रहें और मंदिर को भी साफ करें।

इन चीजों से रहें दूर
मंगलवार को मांस और मदिरा से पूरी तरह दूर रहना चाहिए। इससे आपके जीवन में कष्ट दूर होते हैं। हनुमान जी की पूजा करने के साथ ही यह बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कृपा बनी रहती है और काम भी  बनते हैं। इसके अलावा लोगों से हमेशा अच्छे से पेश आना चाहिए। कहा जाता है कि पूजा के दिन कभी काले और सफेद रंग के कपड़ों का उपयोग नहीं करना चाहिए। अच्छा हो कि केसरी या फिर पीले रंग के कपड़े पहने। नमक का उपयोग आप मंगलवार को बिल्कुल न करें तो अच्छा होगा। यह व्रत करने वालों के लिए ज्यादा जरूरी है। हनुमान जी को चरणामृत न चढ़ाएं। हालांकि तुलसी की माला चढ़ा सकते हैं। खंडित मूर्ति की पूजा न करें। महिलाएं भी हनुमान की मूर्ति को न छूएं। कोई वस्त्र पहनाना हो तो किसी के माध्यम से पहनाएं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com