Heavy Rainfall: केरल में बारिश से अब तक 37 की मौत, आज गृह मंत्री करेंगे हवाई निरीक्षण!

केरल: केरल में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण आठ अगस्त से बारिश से संबंधित घटनाओं में मृतकों की संख्या 37 हो गई है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों इडुक्की और वयनाड का हवाई सर्वेक्षण किया। वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज यानी रविवार को केरल के इन इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।


बाढ़ ग्रस्त इलाकों के दौरे के बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि केरल भयंकर बाढ़ से गुजर रहा है और आपदा के कारण काफी नुकसान हुआ है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। मंत्रालय के एक बयान से शनिवार को यह जानकारी दी है। राजनाथ पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार केजी अल्फोंस और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के साथ हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

गृह मंत्री केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, राज्य सरकार के मंत्रियों, मुख्य सचिव, केंद्रीय एजेंसियों व राज्य प्रशासन के अन्य शीर्ष अधिकारियों से केंद्र सरकार की एजेंसियों व राज्य सरकार द्वारा चलाए गए राहव व बचाव और खोज अभियान का जायजा लेंगे। मंत्रालय के बयान के अनुसार मौजूदा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून से केरल के कई भाग कथित रूप से भारी बारिश और बारिश जनित आपदाओं से जूझ रहे हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा है क्योंकि इडुक्की,वयनाड, कन्नूर, एर्नाकुलम, पल्लकड़ और मलाप्पुरम के ज्यादातर स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने के आसार है। अब तक एनडीआरएफ की टीम ने सात लोगों को बचाया है और 398 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है।

बाढ़ से बीते 36 घंटों में 54000 लोग बेघर हो गए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों ने बताया कि केरल में 341 राहत शिविरों में कुल 35874 लोग ठहरे हुए है। उन्होंने बताया कि 580 मकान आशिंक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए जबकि 44 पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने बताया कि 1301 हेक्टेयर में फैली फसल नष्ट हो गई।

You May Also Like

English News