Helmet: अब सिर पर नहीं लगा मिला हेलमेट तो होगा चालान!

लखनऊ: अब दिखावे के लिए खाली हेलमेट लेकर चलने वालों की खैर नहीं। ऐसे लोगों को अब ई-चालान किया जायेगा। मंगलवार को एसएसपी कलानिधि नैथानी ने गोमतीनगर स्थित मार्डन कंट्रोल रूम से ऐसे ही एक बाइक सवार युवक का ई-चालान कराया, जिसके पास हेलमेट तो थी, पर वह उसको लगाये नहीं था। वहीं उन्होंने एमसीआर का निरीक्षण भी किया और कुछ नई जगहों पर कैमरे लगवाने का आदेश भी दिया।


मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे एसएसपी कलानिधि नैथानी गोमतीनगर स्थित पुलिस मार्डन कंट्रोल रूम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने एमसीआर के कामकाज को देखा। एसएसपी ने इस दौरान हेलमेट लेकर चल रहे एक बाइक सवार युवक को कैमरे की नज़र से देखा और फिर एनपीआर कैमरे की मदद से उसकी फोटो निकलवा कर उसको चालान करवाया।

एसएसपी ने बताया कि अक्सर देखने को मिला है कि दो पहिया वाहन चालक हेलमेट सिर पर लगाने की जगह हाथ में या फिर बाइक के आगे रखकर चलते हैं। पुलिस को चेकिंग देखते ही वह लोग हेलमेट लगा लेते हैं। अब जब से पेट्रोल पम्प पर हेलमेट अनिवर्य हो गया तो कुछ लोग हेलमेट साथ लेकर चलते हैं और पेट्रोल पम्प पर हेलमेट लगाकर पेट्रोल डलवाने के बाद फिर हेलमेट उतार देते हैं।

एसएसपी ने बताया कि एमसीआर में लगे एनपीआर कैमरे की मदद से सड़क पर हेलमेट हाथ में लेकर या फिर गाड़ी के आगे रखकर चलने वालो को चिन्हित कर उनका चालान किया जायेगा और चालान सीधे उनके घर भेज दिया जायेगा।

एसएसपी ने जिस युवक का चालान कटवाया उसका नाम कानपुर रोड निवासी नीरज मिश्र है और वह मेडिकल कालेज चौराहे पर बाइक के आगे हेलमेट लगाकर बाइक चला रहा था। एमसीआर के निरीक्षण के दौरान एसएसपी ने शहर में और भी कुछ नयी जगहों पर कैमरे लगवाने का आदेश दिया है। वहीं एसएसपी ने एमसीआर के लोगों को रोज 100 ई-चालान करने का भी टारगेट दिया है।

You May Also Like

English News